Hyundai Casper Van घरेलू बाजार में हुई लॉन्च, जानें क्या है इस कार सबसे खास फीचर

Drive Spark via Dailyhunt

साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Hyundai Motor ने अपनी नई माइक्रो SUV Hyundai Casper को बीते साल अपनी घरेलू बाजार साउथ कोरिया में पेश किया था।

कंपनी ने इस कार को एक छोटा आकार दिया है और साथ ही एक अच्छी तरह से नियुक्त केबिन भी दिया है, जिसने इसे कई शहरी के पैसेंजर्स के लिए एक आदर्श विकल्प बना दिया है।

सकारात्मक प्रतिक्रिया के शुरुआती विस्फोट पर निर्माण करते हुए, Hyundai Motor ने अब Casper Van को यहां बाजार में लॉन्च किया है।

इसके एक्सटीरियर की बात करें तो Hyundai Casper Van, Casper के समान है, जिसमें डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स, स्वच्छ रेडिएटर ग्रिल और एक स्पष्ट स्किड प्लेट दी गई है।

लेकिन जो बात Hyundai Casper Van को यूनीक बनाती है, वह यह है कि यह रेगुलर Casper का टू- सीटर संस्करण है और इसलिए वाहन के ओवरऑल आकार को देखते हुए, बूट स्पेस का एक बहुत बड़ा हिस्सा मिलता है।

पीछे की सीटों को हटाने से वाहन में 940 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

आपको बता दें कि रिपोर्टों से पता चलता है कि Hyundai ने पीछे की ओर खिड़कियों पर धातु की सलाखों को भी जोड़ा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्गो कांच की खिड़कियों में टकराए। फीचर्स के मामले में भी कंपनी ने इस कार को काफी बेहतर बनाया है।

Hyundai Casper Van में 4.2 डिजिटल इंफोटेनमेंट स्क्रीन का भी उपयोग किया गया है, जिसमें USB पोर्ट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है।

Casper और Casper Van एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स ( ADAS) फीचर्स जैसे लेन कीप असिस्ट, फॉरवर्ड- कोलिजन वॉर्निंग और क्रूज कंट्रोल के साथ भी आते हैं।

इसके अलावा इसमें हीटेड स्टीयरिंग व्हील, प्रीमियम अपहोल्स्ट्री जैसे वैकल्पिक अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर दिए गए हैं। Hyundai Casper Van संभावित रूप से दक्षिण कोरिया में दो- सदस्यीय परिवारों के लिए अपील कर सकता है, जिन्हें अक्सर यात्रा या स्थानांतरण की आवश्यकता होती है।

लेकिन अगर आप दक्षिण कोरिया में नहीं रहते हैं और फिर भी आप Hyundai Casper Van को खरीदना चाहते हैं, तो इस मामले में आपको निराश होना पड़ेगा, क्योंकि यह अभी मुमकिन नहीं है।

ऐसा इसलिए क्योंकि Hyundai ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि Casper Van को विदेशी बाजारों में उतारा जाएगा या नहीं।

जहां एक एशियाई और यूरोपीय बाजारों में छोटे वाहनों के लिए प्राथमिकता बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर Hyundai, Casper को अभी दक्षिण कोरिया के भीतर ही रखने वाली है।

आपको बता दें कि हाल ही में Hyundai Motor India ने जनवरी 2022 में हुई अपनी बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं।

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2022 में Hyundai Motor India ने 44,022 यूनिट कारों की बिक्री दर्ज की है। बीते साल जनवरी माह में कंपनी ने 52,005 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी।

इस साल जनवरी में कंपनी की बिक्री में 15.35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

शीर्ष बिक्री चार्ट में Hyundai Creta, Venue, Grand i 10 Nios, i 20, Santro, Verna और Hyundai Alcazar कारें शामिल हैं। बता दें कि दिसंबर 2021 में कंपनी की बिक्री 32,312 यूनिट्स की दर्ज हुई थी, जोकि ज्यादा खराब थी।

11,710 यूनिट्स के वॉल्यूम गेन के साथ MoM ग्रोथ 36.24 फीसदी बताई गई है।

दरअसल, दिसंबर में बिक्री इतनी कम रही कि Tata Motors ने Hyundai Motor India की घरेलू बिक्री को पछाड़ दिया था।

लेकिन जनवरी 2022 में Hyundai Motor India ने नंबर- 2 का स्थान फिर से हासिल कर लिया है, जिसे उसने पिछले महीने Tata Motors ने छीन लिया था।

पूरी कहानी देखें