सर्दियों में बाइक चलाते समय करें हैंड गार्ड का इस्तेमाल, जानें क्या हैं इसके फायदे

Drive Spark via Dailyhunt

सर्दियों के मौसम में तापमान के गिरते ही बाइकर्स के लिए बाइक चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

बाइकर्स को खासकर, सबसे ज्यादा परेशानी सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवा से होता है। ऐसे में बाइक चलाते समय ठंड से हाथ सिकुड़ने लगते हैं और बाइकर को काफी तकलीफ होती है। हाथों में ज्यादा ठंड लगने से बाइक का नियंत्रण भी बिगड़ सकता है।

ऐसी स्थिति में बाइकर की सबसे ज्यादा मदद हैंड गार्ड करते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि ठंड के समय बाइक चलाते समय आपको हैंड गार्ड का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए। आइये जानते हैं...

ठंड से बचाते हैं हैंड गार्ड अगर आपके किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां ज्यादा ठंड ज्यादा पड़ती है, तो आपको हैंड गार्ड का हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।

तेज रफ्तार में बाइक चलाते समय यह आपके हाथों को ठंडी हवा से बचाए रखता है, जिससे आपके हाथ ठिठुरने से बच जाते हैं और बाइक पर आपका नियंत्रण अच्छा रहता है।

हैंड गार्ड से हाथ रहते हैं सुरक्षित हैंड गार्ड केवल ठंड से आपके हाथों को बचाता है बल्कि आपके हाथों को चोट से सुरक्षित भी रखता है। बाइक चलाते समय अगर आप गिर जाएं तो इस बात की बहुत कम संभावना है कि आपके उंगलियों को कोई चोट लगे।

अच्छी क्वालिटी का हैंड गार्ड सड़क पर छोटी- मोटी दुर्घटनाओं में हाथों को कवर प्रदान करता है।

हैंडल बार और क्लच को रखता है सुरक्षित हैंड गार्ड केवल आपकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि आपकी बाइक के हैंडल के लिए भी महत्वपूर्ण है। छोटी दुर्घटना के समय हैंड गार्ड बाइक के हैंडल और क्लच को सुरक्षा प्रदान करता है।

दुर्घटना के समय बाइक के जमीन पर गिरने पर हैंड गार्ड का कवर एक शील्ड के जैसे काम करता है। यह क्लच और हैंडल को जमीन से टकराने से बचाता है।

बेहद कम खर्च में बदल सकते हैं हैंड गार्ड हैंड गार्ड कई तरह के होते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार फुल कवर या सेमी- कवर हैंड गार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में बाइक चलाने के लिए फुल हैंड गार्ड सबसे बेहतर होते हैं, तो वहीं गर्मियों में आप सेमी- कवर्ड या ओपन हैंड गार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हवादार होते हैं।

बाजार में कई तरह- तरह के हैंड गार्ड 300 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक में उपलब्ध हैं। लेकिन, अगर आप अच्छी क्वालिटी का हैंड गार्ड केना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

पूरी कहानी देखें