Tesla ने 8 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों को बुलाया वापस, जानें क्या है कारण

Drive Spark via Dailyhunt

Tesla America में 817, 000 से अधिक वाहनों को रीकॉल कर रही है। कंपनी ने जानकारी दी है कि कारों को जब स्टार्ट किया जाता है, तो सीट बेल्ट रिमाइंडर की घंटी नहीं बजती है।

सुरक्षा नियामकों द्वारा गुरुवार को पोस्ट किए गए दस्तावेजों के अनुसार रिकॉल में 2021 और 2022 Tesla Model S सेडान और Model X SUV शामिल हैं। रिकॉल में 2017 से 2022 तक की Tesla Model 3 सेडान और 2020 से 2022 तक की Tesla Model Y SUV शामिल हैं।

संघीय मोटर वाहन सुरक्षा कानूनों में वाहनों के चालू होने पर सीट- बेल्ट रिमाइंडर बेल के बजने की जरूरत होती है और जब सामने के बेल्ट को बांधा जाता है तो बेल बंद हो जाती है।

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पोस्ट किए गए रिकॉल दस्तावेजों में इसकी जानकारी दी गई है।

दस्तावेजों में कहा गया है कि समस्या तभी होती है, जब ड्राइवर ने वाहन को पिछली ड्राइव साइकिल में छोड़ दिया हो, जबकि घंटी बज रही थी। टेस्ला इस महीने की शुरुआत में एक ओवर एयर सॉफ्टवेयर अपडेट भेजकर समस्या का समाधान करेगी।

सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि सीट- बेल्ट रिमाइंडर बेल के बिना, एक ड्राइवर को यह पता नहीं चल सकता है कि उनकी सीट का बेल्ट खुला हुआ है, जिससे दुर्घटना के दौरान चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

कंपनी ने दस्तावेजों में कहा कि उसे समस्या के कारण किसी दुर्घटना या चोट के बारे में पता नहीं है।

एक दृश्य सीट बेल्ट अनुस्मारक अभी भी प्रदर्शित होता है। इस समस्या की जानकारी दक्षिण कोरिया के ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट को 6 जनवरी को सबसे पहले हुई थी।

दस्तावेजों में कहा गया है कि टेस्ला ने जांच की और निर्धारित किया कि 25 जनवरी को एक रिकॉल की जरूरत थी।

यदि वाहन 22 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से चलते हैं और चालक का बेल्ट नहीं बांधा जाता है तो भी घंटी बजती है।

US रिकॉल कंपनी के इतिहास में ऑस्टिन, टेक्सास में सबसे बड़ा है और कंपनी को देश की सड़क सुरक्षा एजेंसी NHTSA से बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय बाजार में Tesla की एंट्री के बारे में बात करें तो इसमें Tesla India को काफी तकलीफें झेलनी पड़ रही हैं।

Tesla के सीईओ, एलोन मस्क लंबे समय से भारत सरकार से टैक्स कम करने का आग्रह कर रहे हैं, लेकिन अब भारत सरकार ने उनके इस आग्रह को नकार दिया है।

मौजूदा समय में भारत में प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन पर आयात टैक्स 100 प्रतिशत तक जा सकता है। इसकी बजाय भारत सरकार EV के लोकल असेम्बली और उत्पादन को बढ़ावा दे रही है।

Tesla लंबे समय से भारत में एंट्री करने का इंतजार कर रही है लेकिन कंपनी ने अभी तक प्रवेश करने की कोई तारीख तय नहीं की है।

इसी विषय पर जब कंपनी के सीईओ Elon Musk से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी भी सरकार के साथ बहुत सारी चुनौतियों पर काम चल रहा है।

Tesla लगातार भारत सरकार से कारों पर लगने वाले अधिक टैक्स को कम करने को कह रही है लेकिन सरकार ने इस बात से साफ मना कर दिया है।

इससे Tesla को कार निर्माण के लिए कम टैक्स देना होगा, हालांकि वर्तमान में कंपनी भारतीय बाजार में प्रवेश तो करना चाहती है लेकिन लोकल रूप से उत्पादन नहीं करना चाहती है।

कंपनी ने इस बात से पूर्ण रूप से इंकार भी नहीं किया है और कहा है कि ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो कंपनी भारत में कार निर्माण पर विचार कर सकती है।

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