AMO Jaunty Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लाॅन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

AMO Electric Bikes ने भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Jaunty Plus को लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 1,10,460 रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारी गई है।

कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर 120 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करेगा और पूरी तरह से चार्ज होने में केवल चार घंटे का समय लेगा।

Jaunty Plus एक हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर है 60 V/ 40 Ah उन्नत लिथियम बैटरी द्वारा संचालित है। स्कूटर में क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम (ई-एबीएस), एंटी- थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा स्कूटर में, फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन, साइड स्टैंड सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग, फ्रंट डिस्क ब्रेक, डीआरएल लाइट्स और इंजन किल स्विच जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

स्कूटर में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जिससे इसे खराब सड़कों पर भी आसानी से चलाया जा सकता है। जानकारी के अनुसार, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 120 किलोमीटर की रेंज देती है। स्कूटर हाई परफॉर्मेंस डीसी मोटर से लैस है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर को पूरी तरह चार्ज होने में चार घंटे का समय लगता है। स्कूटर में फिक्स्ड और पोर्टेबल बैटरी पैक का विकल्प दिया गया है। जौंटी प्लस ई- स्कूटर में यूजर के लिए मोबाइल यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी है।

नई AMO Jaunty Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर पांच कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध की गई है, जिसमें रेड- ब्लैक, ग्रे- ब्लैक, ब्लू- ब्लैक, व्हाइट- ब्लैक और येलो- ब्लैक जैसे रंग शामिल हैं। स्कूटर पर कंपनी 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है।

स्कूटर को 15 फरवरी से 140 डीलरशिप पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

AMO इलेक्ट्रिक बाइक्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक सुशांत कुमार ने कहा कि ब्रांड भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में तकनीकी रूप से उन्नत जौंटी प्लस पेश करने के साथ अच्छी बिक्री की उम्मीद कर रही है।

यह स्कूटर इन- हाउस रिसर्च और डेवलपमेंट टीम द्वारा डिजाइन और विकसित की गई है।

कंपनी के अनुसार, Jaunty Plus अपने स्टाइलिश डिजाइन, डिजिटल डिस्प्ले और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा फीचर्स के साथ, अधिक स्पीड और रेंज के साथ बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक चाहने वाले ग्राहकों के लिए एकदम सही पैकेज है।

Jaunty Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले ग्राहकों को फेम- 2 स्कीम के साथ राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सब्सिडी योजनों का भी लाभ मिल सकता है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी को 10,000 रुपये प्रति किलोवाट से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति किलोवाट कर दिया है। साथ ही, प्रोत्साहन की सीमा को वाहन लागत के 20% से बढ़ाकर 40% कर दिया गया है।

केंद्रीय बजट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019 से 2023 के बीच FAME नीति के तहत केंद्र सरकार का कुल खर्च 4,671 करोड़ रुपये तय किया गया है। FAME-II योजना के तहत लगभग 2,00,000 वाहनों को सब्सिडी का फायदा दिया गया है।

पिछले तीन वित्तीय वर्षों में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए कुल 900 करोड़ रुपये की सब्सिडी का लाभ मिला है।

पूरी कहानी देखें