Hyundai Motor India ने फरवरी 2022 में बेचीं 44,050 यूनिट कारें, बिक्री में आई 14.63 प्रतिशत की गिरावट

Drive Spark via Dailyhunt

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के तौर पर जानी जाने वाली Hyundai Motor India एक बार फिर दूसरे स्थान से फिसल कर तीसने स्थान पर गई है।

Hyundai Motor India ने जहां पिछले माह Tata Motors से मुकाबला कर अपना दूसरा स्थान हासिल किया था, वहीं एक बार फिर मासिक बिक्री चार्ट पर Tata Motors ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

Hyundai Motor India ने फरवरी 2022 में हुई बिक्री के आंकड़ें जारी कर दिए हैं।

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार Hyundai Motor ने फरवरी 2022 में 44,050 यूनिट कारों की बिक्री की है, जबकि बीते साल कंपनी ने फरवरी माह ही 51,600 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी।

इस साल कंपनी की बिक्री में 14.63 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मंथ- ऑन- मंथ बिक्री की बात करें तो जनवरी 2022 में Hyundai Motor India ने कुल 44,022 यूनिट कारों की घरेलू बिक्री की थी।

जनवरी 2022 के मुकाबले फरवरी 2022 की बिक्री में 0.06 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

इसके अलावा Hyundai Motor India के निर्यात की बात करें तो बीते माह कंपनी ने कुल 9,109 यूनिट्स का निर्यात किया है, जबकि फरवरी 2021 में कंपनी ने कुल 10,200 यूनिट कारें भारतीय तटों से विदेशी बाजारों में भेजीं थीं।

इस साल निर्यात में कुल 10.70 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Hyundai Motor India की घरेलू और निर्यात दोनों बिक्री की बात करें तो फरवरी 2022 में कंपनी ने कुल 53,159 यूनिट वाहनों की बिक्री की है, जबकि बीते साल फरवरी माह में कंपनी ने कुल 61,800 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी।

इस साल कंपनी की कुल बिक्री में 13.98 प्रतिशत की गिरावट आई है।

Hyundai Motor India लंबे समय से निर्यात तालिका में शीर्ष पर है, लेकिन इस मोर्चे पर भी प्रतिस्पर्धा कठिन है। Maruti Suzuki India ने पिछले महीने 24 हजार यूनिट्स का निर्यात किया था, जो Hyundai Motor India की तुलना में कहीं अधिक है।

जहां घरेलू कार उत्पादन का संबंध है, चिप की कमी थोड़ी परेशान करने वाली बनी हुई है, इसलिए निर्माता विदेशी बाजारों में बिक्री के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

यह एक व्यवहार्य योजना बनी हुई है, यह देखते हुए कि कोई भी निर्माता मैन्युफेक्चरिंग क्षमता को कम नहीं करना चाहेगा।

अन्य बाजारों में कारों को बेचना अभी भी संभव है, जहां समान भागों की आपूर्ति कम है, की आवश्यकता नहीं है।

जबकि देश में दूसरी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता के रूप में Hyundai की स्पष्ट बढ़त काफी हद तक अपरिवर्तित है, MSIL द्वारा हाल ही में फोकस में बदलाव का मतलब है कि निर्यात में एक लीडर के रूप में इसकी स्थिति अब विवादित है।

जबकि साल- दर- साल बिक्री में गिरावट दोहरे अंकों में थी, मंथ- ऑन- मंथ की बिक्री का अंतर मामूली था। जनवरी 2022 में 44,022 यूनिट्स की बिक्री समान थी। निर्माता के आधार पर बिक्री की कहानी मौजूदा महीनों में मिश्रित रही है।

Hyundai ने हाल के वर्षों में यूवी सेगमेंट में मजबूती से प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारत में अपनी स्थिति को संरेखित किया है।

इसका मतलब है कि कंपनी बिक्री संख्या बढ़ाने के लिए Hyundai Creta और Hyundai Venue पर काफी निर्भर है। चिप की कमी की स्थिति के आधार पर खरीदार 2022 में किसी समय दोनों कारों के लिए एक नया रूप लेने की उम्मीद कर सकते हैं।

पूरी कहानी देखें