पैरों की बदबू की वजह महसूस होती है शर्मिंदगी, तो अपनाएं ये टिप्स

Boldsky via Dailyhunt

गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला है। गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर पसीने से परेशान रहते है। पसीने की वजह से ज्यादातर लोगों के पैरों से बदबू आती है।

पैरों में बदबू की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। पैरों से बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग पैरों में पाउडर का यूज करते है लेकिन पाउडर ज्यादा समय के लिए असरदार नहीं होता है। ऐसे में आप नेचुरल तरीके से पैरों की बदबू दूर हो सकती है।

चलिए जानते हैं पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय।

पैरों में बदबू का कारण किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले उस समस्या का कारण जानना बेहद जरूरी होता है। पैरों से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा पसीना आना है। इसके अलावा टाइट जूते पहनने से भी पैरों में बदबू आती है।

गंदे मोजे पहनने से भी पैरों से बदबू आती है। पैरों में बैक्टीरिया की वजह से भी बदबू की समस्या हो जाती है।

पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। एक टप गुनगुना पानी लें इस पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं। इसके बाद 15 मिनट तक पैरों को पानी में डुबोएं। हफ्ते में कम से कम दो बार नमक पानी का यूज करें इससे पैरों की बदूब दूर हो जाएगी।

का इस्तेमाल करने से पैरों की बदबू कम हो जाती है। पैरों की बदबू को कम करने के लिए सबसे पहले पैरों को साबून या फिर बॉडी वॉश से अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद पैरों पर छिड़के। इसके 10 मिनट बाद पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

पैरों से बदबू आने का कारण इंफेक्शन और बैक्टीरिया भी होता है। बैक्टीरिया और इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप का उपयोग कर सकते है। गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच मिलाएं। इसके बाद इस पानी में पैर डुबोएं। पैरों में इंफेक्शन और बैक्टीरिया को खत्म करता है।

कई बार गीले फुटवियर पहननें से पैरों में बदबू की समस्या होती है। गीले जूतों और फुटवियर में बैक्टीरिया होते है जिससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है साथ ही पैरों से बदबू आने लगती है। हमेशा सुखे जूते ही पहननें चाहिए।

हफ्ते में एक बार जूतो को धोकर अच्छे से सुखाएं।

पूरी कहानी देखें