Honda Motorcycle ने फरवरी में बेचे 3,12,621 यूनिट वाहन, बिक्री में आई 29 प्रतिशत की गिरावट

Drive Spark via Dailyhunt

बाइक एवं स्कूटर निर्माता कंपनी Honda Motorcycle & Scooter India ने फरवरी 2022 में हुई अपनी बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं।

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार Honda Motorcycle ने फरवरी 2022 में 3,12,621 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है, जबकि बीते साल फरवरी माह में कंपनी ने 4,42,696 यूनिट्स वाहन की बिक्री की थी।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

फरवरी 2022 की बिक्री के मुकाबले इस साल फरवरी में कंपनी की बिक्री 29 प्रतिशत तक गिरी है। इसके अलावा कंपनी की घरेलू बिक्री की बात करें तो Honda Motorcycle की घरेलू बिक्री में भी गिरावट आई है।

बीते साल फरवरी में कंपनी ने कुल 4,11,622 यूनिट्स की बिक्री की थी।

वहीं इस साल फरवरी माह में कंपनी ने 2,85,677 यूनिट वाहनों की बिक्री की है, इस साल कंपनी की घरेलू बिक्री में 31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा निर्यात के मामले में Honda Motorcycle ने फरवरी 2022 में कुल 26,944 यूनिट वाहनों को विदेशी बाजारों में निर्यात किया है।

बता दें कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में Honda Motorcycle भी मुख्यधारा में आने की तैयारी कर रही है।

हाल ही में जानकारी सामने आई है कि Honda Motorcycle एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Honda Motorcycle India का स्कूटर Honda Activa देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है और Honda के भारतीय पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है।

माना जा रहा है कि कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के लिए उसी नेमप्लेट का इस्तेमाल कर सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह कंपनी के लिए फायदेमंद हो सकता है। उपयोगकर्ताओं के लिए विश्वसनीयता, परफॉर्मेंस और लंबे जीवन जैसे ब्रांड की यूएसपी से जुड़ना आसान होगा।

Honda Activa नेमप्लेट के साथ, EV स्पेस में प्रवेश करना और जल्दी से एक मजबूत उपस्थिति स्थापित करना Honda के लिए आसान हो जाएगा।

Honda Motorcycle India के अध्यक्ष अत्सुशी ओगाटा ने इसकी पुष्टि की है कि कंपनी अगले वित्तीय वर्ष तक भारत के लिए अपना पहला ईवी तैयार कर लेगी।

यह ज्ञात नहीं है कि Honda Motorcycle भारत के लिए एक पूरी तरह से नया EV उत्पाद विकसित करेगी।

या फिर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में वर्तमान में उपलब्ध अपने मौजूदा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में से किसी एक के संशोधित संस्करण का उपयोग करेगी। किसी भी तरह से इस बारे में बहुत कुछ नहीं कहा जा सकता है कि उत्पाद कैसा दिखेगा और इसमें क्या फीचर्स दिए जाएंगे।

अब तक भारत में देखा जाने वाला एकमात्र Honda इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर उत्पाद Honda Benly e- स्कूटर है। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( एआरएआई) में इसे परीक्षण के दौरान देखा गया।

अपने घरेलू बाजार जापान में Honda Motorcycle विभिन्न मॉडलों की पेशकश करती है।

इसमें Benly e: I, Benly e: I Pro, Benly e: II और Benly e: II Pro शामिल हैं। कंपनी के पास अन्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन भी हैं जैसे PCX Electric, Gyro e: और Gyro canopy e: शामिल हैं।

Honda Benly e: और इसके वेरिएंट मुख्य रूप से B 2 B और B 2 C स्पेस में लास्ट- मील डिलीवरी के लिए हैं।

हालांकि नई कम्यूटर इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने के लिए पावरट्रेन और अन्य हार्डवेयर जैसी चीजों का आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

जैसा कि Honda Benly e को पहले ही यहां देखा जा चुका है, इस बात की प्रबल संभावना है कि इसे Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें