अब इलेक्ट्रिक वर्जन में भी आएगी Jeep Compass SUV, अगले साल होगी लाॅन्च

Drive Spark via Dailyhunt

जीप ने हाल ही में अपनी आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जीप इसे साल 2023 के शुरुआत में पेश करने की तैयारी कर रही है।

बताया जाता है कि कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी जीप कम्पास ( Jeep Compass) के डिजाइन पर आधारित होगी। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह एसयूवी प्रोटोटाइप मॉडल में पेश की गई है, इसलिए अंतिम मॉडल का डिजाइन इससे अलग भी हो सकता है।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं जो इंटरनेट पर छाई हुई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यह एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी हो सकती है जिसका आकर जीप कम्पास के समान हो सकता है।

हालांकि, कंपनी ने इसके जीप कम्पास का इलेक्ट्रिक संस्करण होने का दावा नहीं किया है।

ध्यान देने वाली बात है कि जीप पहले से ही कम्पास एसयूवी के हाइब्रिड संस्करण Jeep Compass 4 xe की बिक्री कर रही है। जीप 4 xe प्लग- इन- हाइब्रिड संस्करण जीप Grand Cherokee, Wrangler, Compass and Renegade में भी उपलब्ध किया गया है।

कंपनी 4 xe संस्करण को भारत में भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

जीप की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिजाइन की बात करें तो, इसके फ्रंट में 7 स्लॉट सिग्नेचर ग्रिल, एलईडी हेडलाइट के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट और सामने बंपर पर एक बड़ा एयर डैम दिया गया है।

फ्रंट में स्लिम एलईडी फॉग लैंप और सिल्वर स्किड प्लेट भी दिया गया है। कार के पीछे ' एक्स' आकर में एलईडी टेल लाइट दिया गया है और बैक बंपर पर भी सिल्वर स्किड प्लेट मिलता है।

जीप की मूल कंपनी स्टेलंटिस ( Stellantis) की योजना 2030 पहले अपने ब्रांड की विभिन्न कंपनियों के तहत 100 नए इलेक्ट्रिक मॉडल लाने की है। कंपनी इस योजना के तहत 2024 में डॉज और रैंगलर जैसे प्रसिद्ध मॉडलों का इलेक्ट्रिक संस्करण लाएगी।

हाल ही में जीप ने यूरोप में अपनी फ्लैगशिप एसयूवी ग्रैंड चेरोकी एसयूवी का प्लग- इन हाइब्रिड वर्जन पेश किया है। 2022 ग्रैंड चेरोकी 4 xe मॉडल को रैंगलर, रेनेगेड और कम्पास एसयूवी जैसे प्लग- इन हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने के बाद पेश किया गया है।

कंपनी ने 2022 जीप ग्रैंड चेरोकी 4 xe प्लग- इन हाइब्रिड एसयूवी को पेट्रोल टर्बो इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर में उपलब्ध किया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि पांचवीं पीढ़ी की जीप ग्रैंड चेरोकी प्रति लीटर 24 किलोमीटर से अधिक की माइलेज दे सकती है। पांच सीटों वाली यह एसयूवी सिर्फ इलेक्ट्रिक पावर पर करीब 40 किलोमीटर का सफर तय करने की क्षमता रखती है।

चालक तीन इलेक्ट्रिक ड्राइविंग मोड के बीच चयन कर सकता है। बैटरी की क्षमता बैटरी की क्षमता 17 kWh है। पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर साथ में अधिकतम 380 बीएचपी का पॉवर और 637 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

जीप ग्रैंड चेरोकी 4 xe को तीन 4 WD सिस्टम के साथ पेश किया गया है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक रियर डिफरेंशियल लॉक के साथ क्वाड्रा- ट्रैक- I, क्वाड्रा- ट्रैक- II और क्वाड्रा- ड्राइव- II शामिल हैं। यह पांच ड्राइविंग मोड भी प्रदान करता है जिसमें ऑटो, स्नो, सैंड/ मड, रॉक और स्पोर्ट शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें