Honda ने नई एडवेंचर बाइक का पेटेंट किया रजिस्टर, जानें क्या हैं खूबियां

Drive Spark via Dailyhunt

होंडा मोटरसाइकिल इंडिया ( Honda Motorcycle India) बहुत जल्द भारत में एक नई बाइक लॉन्च कर सकती है।

कंपनी ने हाल ही एक नई एडवेंचर बाइक CRF 190 L का पेटेंट भारत में पंजीकृत करवाया है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें वर्तमान में यह बाइक चीन के बाजार में बेची जा रही है।

बता दें कि कंपनी ने कुछ साल पहले होंडा इंडिया ने भारत में अपने उत्पादों को पेटेंट और पंजकृत करने का फैसला किया था। कंपनी यह इसलिए करती है ताकि भविष्य में उस उत्पाद के लिए रणनीति बनाने में मदद मिल सके।

हालांकि, इससे यह पुष्टि नहीं होती है कि कंपनी उत्पाद का पेटेंट पंजकृत करवाने के बाद उसे लॉन्च करेगी। फिलहाल, कंपनी ने भारत में इसे लॉन्च करने की योजना की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। Honda CRF 190 L की बात करें, तो यह 184cc इंजन द्वारा संचालित है।

यह वही इंजन है जिसका उपयोग Honda CB 2 0 0 X में भी किया गया है।

यह इंजन 15.5 बीएचपी की पॉवर और 15.7 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इस मोटरसाइकिल के सबसे अच्छे पहलुओं में से एक इसका पावर- टू- वेट अनुपात है, जो कि 145 किग्रा के कम कर्ब वेट के कारण है।

कंपनी भारतीय बाजार में Honda CRF 190 L को लॉन्च करने पर विचार कर सकती है। हालांकि, कंपनी यहां CB Hornet के एडवेंचर संस्करण CB 200 X की पहले से ही बिक्री कर रही है, जिसे चलते इसे भारत में लॉन्च करने की संभावनाएं काफी कम हैं।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने फरवरी 2022 में कुल 3.12 लाख स्कूटर और मोटरसाइकिल की बिक्री दर्ज की है। हालांकि, फरवरी 2021 में बेची गई 4.42 लाख यूनिट की तुलना में होंडा ने 29 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

भारत में, होंडा पिछले महीने 2.85 लाख यूनिट दोपहिया वाहन बेचने में कामयाब रही। यह पिछले साल इसी अवधि में बेचे गए 4.11 लाख मोटरसाइकिल और स्कूटर की तुलना में 31 फीसदी कम है। ब्रांड के निर्यात में भी गिरावट दर्ज की गई।

फरवरी 2021 में जहां कंपनी ने 31,118 यूनिट का निर्यात किया था, वहीं होंडा ने पिछले महीने यह आंकड़ा 26,944 यूनिट्स का था।

होंडा अगले साल भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को उतारने की तैयारी कर रही है। यह भारत में ओला एस 1, बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब और आगामी सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक के मुकाबले में उतारी जाएगी।

इसे स्वैपेबल बैटरी के साथ पेश किया जाएगा और यह स्टैंडर्ड ओनरशिप और सब्सक्रिप्शन आधारित योजनाओं के साथ पेश की जाएगी।

होंडा ने अपनी प्रमुख टूरिंग मोटरसाइकिल NT 1100 के लिए भी एक पेटेंट दायर किया है, जिसे भारत में लॉन्च होने पर होंडा बिगविंग डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा।

यह NT 1100 A और NT 1100 D के दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा और एक विशेष एडवेंचर स्टाइल को स्पोर्ट करेगा। दोनों वेरिएंट 1,084cc के इंजन से लैस होंगे।

पूरी कहानी देखें