Yamaha ने Neo और E 01 इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठाया पर्दा, जानें क्या हैं फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

यामाहा ने अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Neo और E 01 के प्रोटोटाइप मॉडल का खुलासा किया है।

कंपनी की दोनों स्कूटर्स अभी विकास के चरण में हैं और जल्द ही इनके अंतिम मॉडल को पेश किया जाएगा। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें जानकारी के अनुसार, ये दोनों स्कूटर कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर होने वाली हैं।

यामाहा Neo यामाहा Neo की बात करें तो, यह कंपनी की पहली बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यामाहा पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस नाम से 50cc स्कूटर की बिक्री कर रही है।

यह E 02 कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे 2019 में टोक्यो मोटर शो में ब्रांड द्वारा प्रदर्शित किया गया था। यामाहा पहले से ही चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 50cc पेट्रोल- संचालित Neo स्कूटर की बिक्री कर रही है।

इस आगामी ई- स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बैटरी स्वैपिंग तकनीक प्रदान करता है। यह एक स्वैपेबल लिथियम- आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित होता है जो हब- माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा प्रदान करता है जिसकी रेटिंग लगभग 2kW होने की संभावना है।

हालांकि अभी तक आधिकारिक जानकारियों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन Neo के इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम गति वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में पेश किया जाएगा।

यामाहा E 01 इलेक्ट्रिक Yamaha द्वारा पेश किया गया दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर E 01 है, जिसके उत्पादन की स्थिति के करीब होने का अनुमान है। यह एक अधिक शक्तिशाली स्कूटर है जो 125cc पेट्रोल स्कूटर के बराबर है।

यह E 01 कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे E 02 कॉन्सेप्ट के समान इवेंट में भी दिखाया गया था। कुछ जापानी मीडिया आउटलेट्स ने पहले ही इस स्कूटर के फीचर्स का खुलासा कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, E 01 इको, नॉर्मल और पावर सहित तीन राइड मोड के साथ आता है। इसमें एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो बैटरी की स्थिति, गति आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करता है।

इस स्कूटर में की- लेस इग्निशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। E 01 ई- स्कूटर को यूरोप के शहरों में राइड- शेयरिंग व्हीकल के तौर पर उतारा जा सकता है।

यामाहा इस स्कूटर को लॉन्च करने से पहले इसका रियल कंडीशन टेस्ट कर सकती है। चूंकि यह यूरोप में अपनी शुरुआत कर रहा है, इसलिए इसकी शक्ति को हल्के इलेक्ट्रिक स्कूटर नियामक वर्ग के अनुसार 11kW ( 15 bhp) पर सीमित किए जाने की संभावना है।

कंपनी E 01 को भारतीय बाजार में भी लाने पर विचार कर सकती है क्योंकि कंपनी ने हाल ही में इसका ट्रेडमार्क दायर किया है।

बता दें कि यामाहा ने भारत में शेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफॉर्म एमबीएसआई ( MBSI) को लॉन्च किया है। यामाहा मोटर ने एक बयान में कहा कि कंपनी का उद्देश्य साझा/ किराये के प्लेटफॉर्म पर वाहनों के उपयोग को बढ़ाना और रोजगार के अवसर पैदा करना है।

Yamaha Motor ने कहा कि एमबीएसआई नए और पुराने वाहनों की खरीद करेगा और उन्हें रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल पर किराये पर तैनात करेगा और अंतिम- मील डिलीवरी प्लेटफॉर्म के साथ काम करने के अवसरों का पता लगाएगा।

यह खासकर उन कंपनियों के साथ साझेदारी करेगा जो दो, तीन या चार- पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने के इच्छुक हैं।

पूरी कहानी देखें