जानें क्यों होता है डैंड्रफ, छुटकारा पाने के लिए असरदार उपाय

Boldsky via Dailyhunt

हर 10 में 7 लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। डैंड्रफ बालों की सबसे बड़ी समस्या है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन डैंड्रफ कम होने का नाम नहीं लेता है। किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए उसका कारण का पता होना चाहिए।

बहुत कम लोगों को डैंड्रफ का कारण पता होता है। जिसकी वजह से डैंड्रफ कम नहीं होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डैंड्रफ का क्या कारण है और इसे हटाने के असरदार तरीके।

क्या है डैंड्रफ डैंड्रफ स्किन से जुड़ी समस्या है। डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली और जलन होने लगती है। डैंड्रफ स्कैल्प की पपड़ीदार स्किन होती है जिसमें खुजली होती है। डैंड्रफ स्कैल्प को ड्राई बनाता है।

डैंड्रफ के कई कारण होता है। कई बार डैंड्रफ मौसम की वजह से भी होता है वहीं कुछ केस में इसका कारण जेनेटिक भी होता है। ज्यादा ड्राई स्किन और सर्दी की वजह से डैंड्रफ हो जाता है। डैंड्रफ होने का एक कारण हार्मोनल भी होता है।

डैंड्रफ की समस्या कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती है। डैंड्रफ उन लोगों को भी होता है जो कि अनहाइजेनिक यानी जो साथ सुथरे नहीं होते है।

डैंड्रफ से आसानी से कम और खत्म किया जा सकता है। डैंड्रफ होने के बाद स्कैल्प में काफी खुजली होती है वहीं कुछ लोग स्कैल्प खरोंचते है अगर आप भी स्कैल्प को स्क्रैच करते है तो इसे बंद कर दें।

बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में दो बार तेल से बालों की मसाज करनी चाहिए। बालों की मसाज करने से बाल मजबूत, चमकदार और शाइनी बने रहते हैं। तेल लगाने से स्कैल्प को मॉइश्चराइजर मिलता है जिससे डैंड्रफ कम होता है।

बालों की ऑयल से मसाज करने से बालों की नेचुरल नमी बनी रहती है जिससे डैंड्रफ खत्म हो जाता है। बालों की मसाज के लिए आप बादाम ऑयल, नारियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप करें। एंटी डैंड्रफ शैंपू का यूज करने से बालों से डैंड्रफ कम हो जाते हैं। हेयर वॉश के लिए ठंडे पानी का यूज करना चाहिए। गर्म पानी से हेयर वॉश करने से बालों की समस्या बढ़ सकती है।

पूरी कहानी देखें