हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार ब्रांड कर रही है बड़ी तैयारी, 2030 तक लाॅन्च करेगी 7 नई इलेक्ट्रिक कारें

Drive Spark via Dailyhunt

हुंडई मोटर्स की स्वामित्व वाली कार ब्रांड जेनेसिस ( Genesis) ने इस दशक में आक्रामक तरीके से इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना तैयार की है।

कंपनी का लक्ष्य वैश्विक इलेक्ट्रिक कार बाजार में महत्वपूर्ण स्थान हासिल करना है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें इसके लिए कंपनी ने 2030 तक कई इलेक्ट्रिक कार मॉडलों को बाजार में उतारेगी।

वहीं कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अगले दशक से पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारों के विकास पर काम करेगी।

कंपनी ने पहले बताया था कि वह 2025 में अपनी आखिरी इंटरनल कम्बशन ( आईसी) इंजन कार लॉन्च करेगी। वहीं, इसी साल कंपनी की योजना अपनी पहली इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की भी है।

2030 तक कंपनी 17 नए मॉडल लॉन्च करेगी जिसमें से 7 पूरी तरह लग्जरी इलेक्ट्रिक कारें होंगी। इन कारों को एक ' कॉमन प्लेटफॉर्म' पर तैयार किया जाएगा जिसका इस्तेमाल आने वाली सभी कारों में किया जाएगा।

जेनेसिस की मूल कंपनी हुंडई मोटर्स अपनी Ioniq इलेक्ट्रिक कारों को ' कॉमन मॉडुलर प्लेटफॉर्म' पर विकसित कर रही है, जिसका उपयोग Ioniq 5 और Ioniq 6 जैसी इलेक्ट्रिक कारों में किया गया है।

जेनेसिस भी इसी तरह के एक नए प्लेटफॉर्म को विकसित करेगी जो कंपनी की सभी कारों में समान होगा।

बता दें कि आने वाली 17 कारों में 11 हुंडई बैज की इलेक्ट्रिक करें होंगी और 6 जेनेसिस ब्रांड के तहत विकसित की गई कारें होंगी।

इस साल के अंत में हुंडई Ioniq 6 को वैश्विक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कर दिया जाएगा, जबकि Ioniq 7 का लॉन्च 2024 में निर्धारित किया गया है। बता दें कि हुंडई और जेनेसिस का अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है।

वर्तमान में जेनेसिस वैश्विक बाजार में पांच मॉडलों की बिक्री कर रही है। जेनेसिस की लग्जरी कारों में G 70, G 80, G 90 सलून के साथ GV 70 और GV 80 एसयूवी शामिल हैं। GV 70 कंपनी की सबसे नई मॉडल है जिसे GV 80 एसयूवी के लोवर वेरिएंट के रूप में लाया गया है।

जेनेसिस GV 70 एसयूवी अंतरराष्ट्रीय बाजार में Audi Q 5, BMW X 3 और Mercedes- Benz GLC से मुकाबला करती है।

हुंडई भी वैश्विक बाजारों में अपनी नई कारों को लगातार लॉन्च कर रही है। हाल ही में कंपनी ने दक्षिण कोरिया में अपनी नई माइक्रो एसयूवी कैस्पर ( Hyundai Casper) का खुलासा किया है।

माइक्रो एसयूवी कैस्पर को 2022 के अंत में कोरियाई बाजार में लॉन्च करने की तैयारी चल रही है। हुंडई कैस्पर की कीमत की घोषणा से पहले इसकी प्री- बुकिंग शुरू हो चुकी है।

हुंडई कैस्पर K 1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो हुंडई आई 10 के लिए इस्तेमाल किया गया था। कैस्पर कोना और वेन्यू एसयूवी से छोटी है। इस कार की लंबाई 3,600 मिमी है जिसके कारण यह अपने सेगमेंट में सुजुकी इग्निस और रेनॉल्ट क्विड जैसी कारों के बराबर है।

पूरी कहानी देखें