New Car Sales February 2022: नए लॉन्च हुए कारों की फरवरी में कैसी रही बिक्री, जानें आंकड़ें

Drive Spark via Dailyhunt

भारत में बीते महीनों में कई नए कार लॉन्च किये गये हैं, लेकिन इन कारों को कैसी प्रतिक्रिया मिल रही है हम इसकी जानकारी लेकर आये हैं।

भारत में महिंद्रा एक्सयूवी 700, एमजी एस्टर, फॉक्सवैगन टिगुआन, स्कोडा कुशाक, मारुति सेलेरियो को लाया गया है, फरवरी में इन कारों की कैसी बिक्री रही है। इन कारों को बाजार में शानदार प्रतिक्रिया मिली है, आइये जानते हैं आंकड़ें।

महिंद्रा एक्सयूवी 700 की फरवरी में 4138 यूनिट बेचे गये हैं, कंपनी के इस कार को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। कंपनी को 70,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है लेकिन चिप की कमी की वजह से डिलीवरी नहीं हो पा रही थी लेकिन अब स्थिति बेहतर हो रही है।

कंपनी आने वाले महीनों में इसके 6 सीटर वैरिएंट को भी लाने की तैयारी कर रही है, इसे साल के मध्य तक लाया जा सकता है।

एमजी एस्टर की फरवरी महीने में इसकी 2275 यूनिट बेचीं गयी है। कंपनी ने बीते साल के लिए सिर्फ 5000 यूनिट उपलब्ध कराया था और लेकिन सिर्फ करीब 2500 यूनिट ही डिलीवरी किये गये थे, अब फरवरी महीने में इसकी डिलीवरी बेहतर रही है।

यह एसयूवी कुछ ही समय में 2021 के लिए पूरी तरह से बिक गयी थी। कंपनी जल्द ही इसका उत्पादन बेहतर करने वाली है।

मारुति सुजुकी ने सेलेरियो को हाल ही में लाया है और इस कार की पिछले महीने 9896 यूनिट बेचीं गयी है, जो कि पिछले साल के 6214 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 59 प्रतिशत अधिक है।

वहीं जनवरी महीने के 8279 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 20 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है। नए मॉडल लाने का लाभ कंपनी को मिला है जिस वजह से बिक्री बेहतर रही है।

टाटा पंच की पिछले महीने 9592 यूनिट बेचीं गयी है, जनवरी महीने के 10,027 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

कंपनी की इस कार को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है और कंपनी के पास भारी बुकिंग है, कंपनी इस महीने चिप की कमी को बेहतर तरीके से मैनेज करने में कामयाब रही है। अब देखना होगा कंपनी इसे बनाये रख पाती है या नहीं।

फॉक्सवैगन टाईगन की पिछले महीने 2388 यूनिट बेचीं गयी है, जनवरी महीने के 2432 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 2 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

कंपनी की इस कार को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है, यह कुछ ही महीनों में कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गयी है तथा हर महीने इसकी बिक्री बेहतर होती रही है।

स्कोडा कुशाक की पिछले महीने 2307 यूनिट बेचीं गयी है, जनवरी महीने के 2608 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।

यह एसयूवी कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कार बन चुकी है लेकिन कंपनी की इस कार का उत्पादन उतना नहीं हो पा रहा है जिस वजह से पर्याप्त डिलीवरी नहीं हो पा रही है। अब देखना होगा आने वाले महीनों में कंपनी कैसी प्रदर्शन करती है।

रेनॉल्ट काइगर की पिछले महीने 2247 यूनिट बेचीं गयी है, फरवरी महीने के 3053 यूनिट के मुकाबले बिक्री में 26 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। कंपनी ने इसके साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अच्छी पकड़ बनाई है जिस वजह से कुल बिक्री भी बेहतर हुई है।

नया साल नए कारों के लिए बेहतर रहा है और सभी कम्पनियों के नए मॉडल्स को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, अब देखना होगा कब डिलीवरी में सुधार होता है और इनकी थोड़ी और बेहतर होती है। जल्द ही कई नए मॉडल्स भी बाजार में आने वाले है।

पूरी कहानी देखें