Okinawa Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर का जारी हुआ टीजर, जल्द होगी लाॅन्च

Drive Spark via Dailyhunt

ओकिनावा ऑटोटेक बहुत जल्द अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Okhi 90 को भारत में लॉन्च कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस स्कूटर का टीजर जारी किया है।

कंपनी ने टीजर में नई स्कूटर की झलक दिखाई है जिसमें स्कूटर के एलईडी हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर को दिखाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, Okhi 90 एक हाई- स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी जिसकी अधिकतम रफ्तार 80 - 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है।

कंपनी पहले ही Okhi 90 के लॉन्च की तारीख का खुलासा कर चुकी है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 24 मार्च 2022 को बिक्री के लिए उपलब्ध कर दी जाएगी। Okhi 90 के टेस्ट मॉडल को कई बार सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक बड़ा फ्रंट काउल, एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, क्रोम रियर व्यू मिरर, एलईडी टर्न इंडिकेटर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

इसके अलावा स्कूटर में स्टेपअप सीट, बड़ा ग्रैब रेल, अलॉय व्हील्स और एलईडी टेल लाइट भी दिया जाएगा। कंपनी का दावा है कि स्कूटर का डिजाइन मोटरसाइकिल से प्रेरित है, इसलिए इसे चलाने का अनुभव एक मोटरसाइकिल के जैसा होगा।

यह स्कूटर एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ और ई- सिम कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स से लैस है। स्मार्टफोन एप्लीकेशन के जरिये स्कूटर की रेंज, राइडिंग हैबिट, नेविगेशन और चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मिलेगी।

ओकिनावा ने फिलहाल Okhi 90 की बैटरी, रेंज और इलेक्ट्रिक मोटर के बारे में जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, उम्मीद है कि कंपनी इसे लिथियम- आयन बैटरी पैक के साथ पेश करेगी, जो सिंगल चार्ज पर स्कूटर को 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम बनाएगा।

स्कूटर की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा पर सीमित की जा सकती है। Okhi 90 की कीमत की घोषणा अभी नहीं की गई है। उम्मीद है कंपनी जल्द ही इसकी पूरी जानकारी को साझा करेगी।

बता दें कि ओकिनावा ने 14 फरवरी को भारत में अपने दूसरे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया है। यह प्लांट पूरी तरह से चालू कर दी गई है और कंपनी को इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करेगी।

राजस्थान के भिवाड़ी में स्थित यह नया प्लांट ओकिनावा को स्थानीय उत्पादन के अपने उद्देश्य का विस्तार करने में मदद करेगा।

ओकिनावा ने सूचित किया है कि भिवाड़ी में संयंत्र विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में 250 से अधिक लोगों को रोजगार देगा और कंपनी को अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा जो वर्तमान में अलवर में स्थित पहली सुविधा से हर साल 1,80,000 यूनिट है।

कंपनी मेट्रो शहरों के साथ- साथ टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी ग्राहक टचप्वाइंट के विस्तार पर ध्यान दे रही है।

भारत में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटरों का मुकाबला एथर, हीरो इलेक्ट्रिक, ओला इलेक्ट्रिक जैसे टू- व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कुछ बड़े निर्माताओं से है। ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटरों के उत्पादन को बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

कंपनी ने कहा था कि वह प्रतिवर्ष 10 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटरों ( Electric Scooters) का निर्माण करेगी। मौजूदा समय में कंपनी प्रतिवर्ष 5 से 6 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बना रही है।

फरवरी 2022 में ओकिनावा ऑटोटेक भारत में शीर्ष इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं में हीरो इलेक्ट्रिक के बाद दूसरे स्थान पर कायम है। कंपनी ने फरवरी 2022 की बिक्री में पांच गुना की बढ़ोतरी दर्ज करते हुए 5,923 यूनिट की बिक्री की है।

पिछले साल फरवरी कंपनी केवल 1,067 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर ही बेच पाई थी।

पूरी कहानी देखें