नई Maruti Suzuki Dzire सीएनजी भारत में 8.14 लाख रुपये में हुई लॉन्च, जानें कितना देती है माइलेज

Drive Spark via Dailyhunt

नई Maruti Suzuki Dzire सीएनजी को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, इसे 8.14 लाख रुपये की कीमत पर ला दिया गया है।

नई Maruti Suzuki Dzire सीएनजी की बुकिंग आज से शुरू कर दी गयी है, इसे कंपनी के डीलर्स पर जाकर 11,000 रुपये की अग्रिम राशि देकर बुक किया जा सकता है। इसे वीएक्सआई जेडएक्सआई वैरिएंट के विकल्प में उपलब्ध कराया गया है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

देश में सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग को देखतें हुए कंपनी अपने इस मॉडल को भी सीएनजी विकल्प में ला दिया है, कंपनी इससे पहले बाजार में अल्टो, एस- प्रेसो, वैगनआर, ईको, सेलेरियो, अर्टिगा को सीएनजी के विकल्प में उपलब्ध कराती है।

अब इस रेंज में कंपनी ने डिजायर को भी जोड़ दिया है, यह कंपनी की लोकप्रिय मॉडल है जो कि फरवरी महीने में बिक्री में टॉप 5 स्थान में रही थी।

नई Maruti Suzuki Dzire सीएनजी की कीमत 8.14 लाख रुपये से लेकर 8.82 लाख रुपये तक रखी गयी है। इसे 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लाया गया है और यह 31.12 किमी/ किलोग्राम का माइलेज देता है।

यह इंजन 89 एचपी का पॉवर 113 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है, सीएनजी विकल्प के साथ अब यह इंजन 77 एचपी 98। 5 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है लेकिन एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। एक फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वाहन होने के कारण इसकी वारंटी प्रभावित नहीं होती है और रनिंग खर्च भी कम हो जाता है।

इसमें डुअल इंटर- डिपेंडेंट ईसीयू यूनिट दिया गया है, सभी फिटिंग को स्टेनलेस स्टील में रखा गया है और रिफ्यूलिंग के दौरान इंजन से कट ऑफ करने के लिए सेफ्टी स्विच दिया गया है।

डिजायर में सात इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है तथा यह एंड्राइड ऑटो, एप्पल कारप्ले मिररलिंक को सपोर्ट करता है।

इस कार में लेदर वाला स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM 10 स्पोक 15 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है।

मारुति डिजायर में सुरक्षा के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ( ABS), ब्रेक असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माऊंट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए है। मारुति डिजायर रेंज में यह सब फीचर्स स्टैंडर्ड रूप से लगाए गए है।

नई मारुति स्विफ्ट के टॉप वैरिएंट में तो रिवर्स पार्किंग कैमरा सेंसर लगाए गए है।

जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे में कारों की बिक्री पर भी खासा असर पड़ रहा है। ग्राहक ज्यादा किफायती ईंधन की तलाश कर रहे हैं।

इन ईंधनों में से एक CNG ईंधन भी है और जिस वजह से अब डिजायर को सीएनजी विकल्प में ला दिया गया है, कंपनी जल्द ही अपने प्रीमियम हैचबैक बलेनो को भी सीएनजी के विकल्प में लाने वाली है।

इसके अलावा मारुति के नए अपडेट की बात करें तो कंपनी ने देश भर के 100 से अधिक शहरों में अपने जेनुइन एक्सेसरीज की ऑनलाइन खुदरा बिक्री का विस्तार करने की घोषणा की है।

मारुति सुजुकी जेनुइन एक्सेसरीज ( एमएसजीए) वेबसाइट पिछले साल लॉन्च की गई थी और शुरुआत में यह परीक्षण चरण में थी, जिसके दौरान केवल दिल्ली और एनसीआर के ग्राहक ही एक्सेसरीज को ऑनलाइन खरीद सकते थे।

हालांकि, कंपनी ने अब इस सेवा का विस्तार 100 से अधिक शहरों में कर दिया है।

मारुति सुजुकी सीएनजी कारों के सेगमेंट सबसे अधिक हिस्सेदारी रखती है। कंपनी ने पहले ही सीएनजी रेंज के विस्तार करने की बात कही थी और अब लगातार नए मॉडल्स को सीएनजी विकल्प में उतार रही है।

पूरी कहानी देखें