महिंद्रा ने शुरू की देशव्यापी कार सर्विस कैंप, मुफ्त में कराएं एसयूवी की चेकअप

Drive Spark via Dailyhunt

महिंद्रा एंड महिंद्रा देश में थार और एक्सयूवी 700 सहित अपने सभी यात्री वाहन ( पीवी) मॉडलों की श्रृंखला के लिए एक राष्ट्रव्यापी सर्विस कैंप ( Service Camp) का आयोजन कर रही है।

कैंप का आयोजन 19 फरवरी तक सभी महिंद्रा डीलरशिप पर किया जा रहा है। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें एक बयान में, महिंद्रा ने बताया कि सर्विस कैंप पर यात्री वाहनों के 75 चेकपॉइंट को जांचा जाएगा और यह बिलकुल मुफ्त होगा।

किसी भी मरम्मत के मामले में, ग्राहक स्पेयर पार्ट्स और एक्सेसरीज पर पांच प्रतिशत की छूट और श्रम लागत पर 10 प्रतिशत की छूट का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक रोड- साइड असिस्टेंस ( आरएसए) पर भी 15 प्रतिशत की छूट का लाभ उठा सकते हैं।

बयान में आगे गया है कि सभी केंद्र QWIK सेवा करने के लिए तैयार किये गए हैं, जहां आवधिक रखरखाव सेवा या छोटी मरम्मत 90 मिनट में की जाएगी।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ( Mahindra and Mahindra) बहुत जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ( Electric SUV) लॉन्च कर सकती है।

कंपनी ने हाल ही में सूचना दी है कि वह 2023 की तीसरी या चौथी तिमाही में भारत में एक्सयूवी 300 ( XUV 300) एसयूवी का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करेगी। साथ ही, घरेलू ऑटो निर्माता ने कहा है कि वह निकट भविष्य में अपनी पूरी ईवी रणनीति का खुलासा करेगी।

Mahindra XUV 300 इलेक्ट्रिक SUV घरेलू वाहन निर्माता महिंद्रा के प्रमुख उत्पादों में से एक होगी।

Mahindra को हमेशा से भारतीय EV स्पेस में फर्स्ट- मूव एडवांटेज मिला है।

हालांकि, उत्पाद नवाचार और आक्रामकता की कमी ने कार निर्माता को सेगमेंट में पीछे धकेल दिया, जबकि टाटा मोटर्स, हुंडई और एमजी मोटर जैसे अन्य ऑटोमोबाइल ब्रांड अपने इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर इस रेस में काफी आगे निकल चुके हैं।

मारुति सुजुकी भी जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी वैगनआर ईवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, नए इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप के साथ, महिंद्रा अपनी स्थिति फिर से हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

एसयूवी मॉडलों में विशेषज्ञता रखने वाले घरेलू कार ब्रांड ने कुछ साल पहले ऑटो एक्सपो में ई-केयूवी 100 (E-KUV 100) का प्रदर्शन किया था। हालांकि, माइक्रो एसयूवी के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के उत्पादन की योजना अभी तैयार नहीं की गई है।

Mahindra XUV 300 EV जिसे 2023 में लॉन्च करने की घोषणा की गई है, वह Tata Nexon EV, MG ZS EV और Hyundai Kona EV जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करेगी।

वर्तमान में, महिंद्रा अपने इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज में ई- वेरिटो कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान बेच रही है। हालांकि, यह ईवी सरकारी एजेंसियों और फ्लीट ऑपरेटरों के लिए उपलब्ध है, यह निजी व्यक्तिगत खरीदारों के लिए उपलब्ध नहीं की गई है।

महिंद्रा समूह कहना है कि वाहन निर्माता का धन अब केवल इलेक्ट्रिक थ्री और फोर- व्हीलर सेगमेंट पर केंद्रित होगा। कंपनी ने यह भी कहा कि एक विस्तृत ईवी उत्पाद रणनीति की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

कार निर्माता का कहना है कि ने उसके आने वाले कुछ इलेक्ट्रिक वाहन मौजूदा आईसीई इंजन वाहन का इलेक्ट्रिक वैरिएंट होंगे। यह इस बात की पुष्टि करता है कि निकट भविष्य में ई-केयूवी 100 (E-KUV 100) को लॉन्च किया जा सकता है।

इस बीच, महिंद्रा ने गुरुवार को खुलासा किया है कि महामारी से प्रभावित 2021 की तुलना में हाल ही में मांग में वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि, महिंद्रा का उत्पादन लंबे समय तक चिप संकट और कच्चे माल की बढ़ती लागत के दबाव में है जिससे वाहनों की लागत में वृद्धि हो रही है।

बिक्री के आंकड़ों को देखें तो, महिंद्रा ने जनवरी 2022 में 19,964 यूनिट पैसेंजर वाहनों की बिक्री की है जो पिछले साल जनवरी में बेची गई 20,634 यूनिट के मुकाबले 3 फीसदी कम है।

महिंद्रा ने 19,848 यूनिट यूटिलिटी वाहनों की बिक्री की है, जबकि 2,861 यूनिट वाहन एक्सपोर्ट किये हैं।

पूरी कहानी देखें