Big SUV Sales January 2022: फॉर्च्यूनर, ग्लोस्टर, कोडिएक, अल्टुरास, टक्सन जानकारी

Drive Spark via Dailyhunt

जनवरी महीने में बड़ी एसयूवी की बिक्री की जानकारी गयी है और इसमें फॉर्च्यूनर ने बाजी मारी है, हालांकि पिछले साल के मुकाबले सभी मॉडल्स की बिक्री में कमी दर्ज की गयी है।

इसके बाद इस लिस्ट में ग्लोस्टर, कोडिएक, टक्सन जैसे मॉडल्स ने अपनी जगह बनाई है। इस सेगमेंट की कुल बिक्री में 52% की गिरावट दर्ज की गयी है। आइये जानते हैं इनकी बिक्री आंकड़ों के बारें में।

पहले नंबर पर टोयोटा फॉर्च्यूनर रही है जो कि बिक्री में कमी के बावजूद अपना स्थान कायम रखने में कामयाब रही है। इस एसयूवी की जनवरी 2022 में 811 यूनिट बेचीं गयी है जो कि जनवरी 2021 के 1169 यूनिट के मुकाबले 30% कम है।

ध्यान देने वाली बात है कि इस सेगमेंट में फॉर्च्यूनर की हिस्सेदारी 72% है यानि कि नए मॉडल भी इस एसयूवी को कड़ी टक्कर नहीं दे पा रहे हैं।

दूसरे स्थान पर ग्लोस्टर रही है जिसकी बिक्री में बड़ी कमी दर्ज की गयी है। इस एसयूवी की जनवरी 2022 में 143 यूनिट बेचीं गयी है जो कि जनवरी 2021 के 475 यूनिट के मुकाबले 69% कम है।

वहीं दिसंबर 2021 के 108 यूनिट के मुकाबले 32% की बढ़त दर्ज की गयी है। कंपनी की यह सबसे आधुनिक एसयूवी में से एक है लेकिन इसके बावजूद बिक्री उस स्तर पर नहीं पहुंच पायी है जहां तक के लिए वाछिंत थी।

तीसरे स्थान पर स्कोडा की कोडिएक रही है, इस एसयूवी की दिसंबर 2021 के 55 यूनिट के मुकाबले 105% की बढ़त दर्ज की गयी है।

कंपनी की इस एसयूवी को बाजार में शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, नई स्कोडा कोडिएक को भारत में इस साल 10 जनवरी को लॉन्च किया गया था और महज 20 दिन के भीतर इस कार की सभी यूनिट्स की बिक्री कर ली गई है।

कंपनी के भारतीय निदेशक जैक होलिस ने एक ट्वीटर पोस्ट में बताया कि नई 2022 के लिए नई कोडिएक एसयूवी की सभी यूनिट्स पूरी तरह बिक चुकी हैं।

जानकारी के मुताबिक, स्कोडा ने नई कोडिएक एसयूवी की 1,200 यूनिट्स की बिक्री की है। दूसरी पीढ़ी की स्कोडा कोडिएक को भारत में 34.99 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था। यह भारत में कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट ( सीबीयू) के रूप में लाई जा रही है।

नई कोडिएक पहले से ही वैश्विक बाजारों में बेची जा रही है।

इसके बाद हुंडई की टस्कन रही है, इस एसयूवी की जनवरी 2022 में 48 यूनिट बेचीं गयी है जो कि जनवरी 2021 के 125 यूनिट के मुकाबले 61% कम है। वहीं दिसंबर 2021 के 35 यूनिट के मुकाबले 37% की बढ़त दर्ज की गयी है।

वहीं अल्टुरास जैसी शानदार एसयूवी अपना खाता खोलने में भी कामयाब नहीं हो पायी है, लगातार छूट के बाद भी इसकी एक भी यूनिट नहीं बेचीं जा सकती है।

जनवरी 2022 में इस सेगमेंट में 1115 यूनिट वाहनों की बिक्री की गयी है जो कि पिछले जनवरी के 2324 यूनिट के मुकाबले 52% कम है, वहीं दिसंबर 2021 के 2043 यूनिट के मुकाबले 45% कम है।

इस सेगमेंट में नए मॉडल लाये जाने के बाद ग्राहकों का मन उचटते जा रहा है और अन्य सेगमेंट का रुख कर रहे हैं। हालांकि बहुत से कार निर्माता इस सेगमेंट में प्रवेश ही नहीं कर रहे हैं।

इससे इतर ग्राहक 6/7 सीटर एमपीवी को तरजीह दे रहे हैं जिस वजह से बीते साल में ही कई कंपनियों ने इस सेगमेंट में प्रवेश किया है तथा जल्द ही और भी वाहन निर्माता कंपनियां इसमें नए मॉडल लाने जा रहे हैं।

बड़ी एसयूवी सेगमेंट को फिर से बेहतर करने के लिए नए मॉडल्स लाये जाने के साथ ही कीमत पर भी ध्यान देना होगा ताकि अधिक से अधिक इस ओर आकर्षित हो सके।

फॉर्च्यूनर अभी भी पहले स्थान पर कब्जा जमाए हुए है और कोई भी नई एसयूवी इसे टक्कर देने में कामयाब नहीं हो पा रही है। इसका बड़ा कारण फॉर्च्यूनर को लगातार अपडेट करना है जिस वजह से भी ग्राहक इसे पसंद करते हैं।

पूरी कहानी देखें