मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री में 36% व एक्सपोर्ट में 7% की बढ़त दर्ज की गयी है। मारुति सुजुकी की मिनी सेगमेंट में 19,685 यूनिट, कॉम्पैक्ट सेगमेंट में 70,268 व यूवी सेगमेंट में 32,272 यूनिट की बिक्री की गयी है।
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मारुति ने कुल 1,62,462 यूनिट की बिक्री की है। कंपनी की बिक्री बढ़त में मिनी व कॉम्पैक्ट सेगमेंट का बड़ा योगदान है।
मिनी सेगमेंट (अल्टो, एस-प्रेसो) में कंपनी ने 19,685 यूनिट वाहनों की बिक्री की है जो कि जुलाई 2020 में 17,258 यूनिट रही थी। अप्रैल से जुलाई महीने के दौरान इस सेगमेंट में पिछले साल के 29,711 यूनिट के मुकाबले 66,295 यूनिट की बिक्री की गयी है।
कॉम्पैक्ट सेगमेंट (वैगनआर, सेलेरियो, स्विफ्ट, इग्निस, बलेनो, डिजायर) सेगमेंट में जुलाई महीने में 70,268 यूनिट की बिक्री की गयी है। इस सेगमेंट में अप्रैल से जुलाई के बीच 231,778 यूनिट वाहनों की बिक्री की गयी है, जो कि पिछले साल 84,487 यूनिट रही थी।
यूटिलिटी सेगमेंट (अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा, एक्सएल6, जिप्सी) की बात करें तो 32,272 यूनिट वाहनों की बिक्री की गयी है जो कि पिछले साल 19,177 यूनिट रही थी। वहीं इस तिमाही में कंपनी ने यूवी सेगमेंट में 92,283 यूनिट की बिक्री की है।
मिड-साइज़ में आने वाली सियाज की 1450 यूनिट बेचीं गयी है। वहीं वैन सेगमेंट में ईको की 10,057 यूनिट की बिक्री की गयी है। एलसीवी सेगमेंट में कंपनी की सुपर कैरी की 2766 यूनिट की बिक्री की गयी है। वहीं जुलाई महीने में 21,224 यूनिट एक्सपोर्ट किये गये हैं।
वैसे तो पिछले साल से बिक्री की तुलना वाजिब नहीं होगा लेकिन पिछले कुछ महीनों में भारतीय ऑटो बाजार में बिक्री में कमी आई थी और सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी होने की वजह से मारुति सुजुकी की बिक्री भी बहुत प्रभावि हुई थी लेकिन अब स्थिति बेहतर होती लग रही है।
चिप की कमी, वाहनों व फ्यूल की बढ़ती कीमतों की वजह से बिक्री में कमी की आशंका जताई जा रही थी लेकिन मारुति की बिक्री ऑटो बाजार के लिए एक बड़ा और अच्छा संकेत है। अब देखना होगा कि आने वाले महीनों में यह कैसी रहती है।