किया की बिक्री में सॉनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी का बड़ा योगदान रहा है। कंपनी ने पिछले महीने सॉनेट की 7,675 यूनिट, सेल्टोस की 6,983 यूनिट और कार्निवल की 358 यूनिट की बिक्री दर्ज की है।

Drive Spark via Dailyhunt

किया ने अगस्त, 2019 में सेल्टोस एसयूवी के साथ भारतीय बाजार में कदम रखा था। यह कार बिक्री के मामले में कई अन्य कंपनियों की एसयूवी को पीछे छोड़ चुकी है।

किया के वर्तमान में पूरे भारत में 300 टच पॉइंट हैं। किया देश के छोटे शहरों में भी विस्तार करने की योजना बना रही है।

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने हाल ही में ' किया सोल' नाम से एक नए कार मॉडल का ट्रेडमार्क रजिस्टर कराया है। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी Kia Soul को भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है।

किया ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में Kia Soul को तीन पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इनमें 1.6- लीटर नैचुरली- एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.6- लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0- लीटर नैचुरली- एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल है।

इसके अलावा किया सोल के इलेक्ट्रिक वर्जन ' सोल ईवी' को भी पेश किया गया है। यह कार 198 बीएचपी की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है, जो 64 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होती है। सिंगल चार्ज पर यह अधिकतम 452 किमी की रेंज प्रदान करती है।

कार्निवल पसंद नहीं आयी तो करें वापसकिया ने कार्निवल मल्टी पर्पस व्हीकल ( एमपीवी) के लिए ' कस्टमर सैटिस्फैक्शन स्कीम' शुरू किया है। किया इंडिया ने बताया कि इस तरह की स्कीम पेश करने वाली वह भारत की पहली कंपनी है।

कार को लौटने पर कंपनी ग्राहक को कार के एक्स- शोरूम कीमत का 95 प्रतिशत वापस कर देगी। हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा कि कार 1,500 किलोमीटर से ज्यादा नहीं चली होनी चाहिए।

पूरी कहानी देखें