बारिश के दौरान कार चलाते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान। बारिश के दौरान चाहे बाइक या स्कूटर हो, या चाहे कार हो, उसे कंट्रोल करना और संभाल कर चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

Drive Spark via Dailyhunt

बारिश के दौरान कार चलाने में कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं। यहां हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बारिश के दौरान सुरक्षित कार चला सकते हैं।

बारिश के कारण सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं। ऐसी फिसलन भरी सड़कों पर खराब हो चुके टायरों के साथ गाड़ी चलाना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।

बरसात के मौसम में सड़कें फिसलन भरी होने के कारण ब्रेक भी ठीक से काम नहीं करते हैं। ऐसे में आपको तेज कार ड्राइविंग से बचना चाहिए और हर तीखे मोड़ पर सावधानी बरतनी चाहिए।

इसे ध्यान में रखते हुए बारिश के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए आपको अपनी कार के ब्रेक और विंडस्क्रीन की जांच करनी चाहिए और अगर आपको लगता है कि ये खराब हैं, तो उन्हें ठीक कराना चाहिए।

बारिश में तेज रफ्तार से दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कार को बहुत धीमी गति से चलाने की सलाह दी जाती है।

गीली कार की सीटें बाद में वाहन के अंदर दुर्गंध पैदा कर सकती हैं। बैठने से पहले खुद को सुखा लें या कार की सीटों पर कपड़ा रख दें।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बरसात के मौसम से पहले कार की सर्विसिंग करा लेनी चाहिए। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी कार बारिश के बीच खराब हो जाए, तो जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी की सर्विस जरूर कराएं।

पूरी कहानी देखें