मीन मेटल मोटर्स ( MMM) नाम की एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी ने दावा किया है कि वह भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार अजानी ( Azani) को बनाने के लिए एक प्रोजेक्ट को शुरू किया है। इसे भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बताया जा रहा है।

Drive Spark via Dailyhunt

मिलेगी जबरदस्त रफ्तार और रेंज मिलेगी जबरदस्त रफ्तार और रेंज ।

एमएमएम कंपनी की स्थापना साल 2012 में सार्थक पॉल ने की थी और इस ब्रांड को 2014 में शामिल किया गया था। इसका उद्देश्य भारत की पहली और एकमात्र प्रॉडक्शन हाई- परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक सुपरकार बनाना था, जो भविष्य की अत्याधुनिक और टेक्निकल इनोवेशन के साथ आएगी।

डिजाइन की बात की जाए तो, अजानी ( Azani) सुपर कार का डिजाइन McLaren सुपर कार से प्रेरित है। कार का एरोडायनामिक डिजाइन सुपर कारों से प्रेरित है जो इसे आकर्षक बनाते हैं।

स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि वह 2022 की दूसरी छमाही में इस कार का पहला प्रोटोटाइप पेश करेगी। भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद, MMM Azani की कीमत 1.5 करोड़ रुपये के आसपास होगी।

कंपनी का यह भी दावा है कि यह सुपरकार माइक्रो- प्लांट में बनाई जाएगी। स्टार्टअप का लक्ष्य साल 2030 तक 34 मिलियन ( 3 करोड़ 40 लाख) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ 750 बिलियन डॉलर ( करीब 5,564 अरब रुपये) मूल्य से ज्यादा के मार्केट सेगमेंट में अपनी पैठ बनाना है।

कंपनी ने कहा है कि उसकी 22 सदस्यीय टीम इस समय यूके, जर्मनी और अमेरिका के अपने टेक्निकल पार्टनर्स के साथ अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, एयरोडायनमिक्स और इंजीनियरिंग पर काम कर रही है।

पूरी कहानी देखें