केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में सड़क हादसों पर चौंकाने वाले आंकड़ों का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में कुल 3,66,138 सड़क हादसे हुए जिसमें 1,31,714 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई।

Drive Spark via Dailyhunt

भारत उन देशों में शामिल है जहां सड़क हादसों में सबसे ज्यादा लोगों की मौतें होती हैं। सड़क दुर्घटना में गंभीर चोट मौत कारण बनती का कारण बनती हैं।

सड़क दुर्घटनाओं पर परिवहन मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर सबसे अधिक दुर्घटना संभावित स्थान या ब्लैक स्पॉट हैं।

मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा के मुद्दों को हल करने के लिए एक बहु- आयामी रणनीति तैयार की है। यह रणनीति सड़क सुरक्षा पर शिक्षा, सड़क इंजीनियरिंग, वाहन इंजीनियरिंग और आपातकालीन देखभाल पर केंद्रित होगी।

परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि विभिन्न राज्यों में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटना संभावित स्थानों को ठीक करने के लिए संबंधित एजेंसियों को अधिसूचित किया गया है। साथ ही सरकार वाहनों को सुरक्षित बनाने के लिए कड़े कदम उठाने के लिए वाहन कंपनियों पर जोर दे रही है।

संशोधित मोटर वाहन अधिनियम ( MV Act 1989) में भी यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए कड़े दंडात्मक उपाय किये गए हैं। मंत्रालय का दावा है कि इससे सड़क दुर्घटनाओं में की संख्या को कम करने में मदद मिली है।

पूरी कहानी देखें