TVS iQube ने बिक्री में Bajaj Chetak को पछाड़ा, सितंबर में बनी टाॅप सेलिंग प्रीमियम ई- स्कूटर

Drive Spark via Dailyhunt

TVS iQube की 766 यूनिट की बिक्री की गई है जबकि Bajaj Chetak की बिक्री 642 यूनिट की रही। Bajaj Chetak की सेल्स को देखें तो, साल दर साल के हिसाब से इसकी बिक्री में 123 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी हुई है।

पिछले साल के मुलाबले Bajaj Chetak की बिक्री में इजाफा हुआ है लेकिन फिर भी यह TVS iQube के मुकाबले पीछे रह गई। इस साल अगस्त में भी TVS iQube ने Bajaj चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बिक्री में पछाड़ दिया था।

TVS iQube की इस साल अगस्त में 649 यूनिट्स बिकी, जबकि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की 364 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

जुलाई 2021 में बजाज चेतक मासिक बिक्री के मामले में TVS iQube से काफी आगे थी। इस साल जुलाई में जहां iQube की 540 यूनिट्स की बिक्री हुई, वहीं चेतक की 730 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

भारत में टू- व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटरों का अहम योगदान है।

जहां स्टार्टअप और नई कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला इस सेगमेंट में विकास की गति बढ़ा रही है, वहीं कुछ पारंपरिक दोपहिया निर्माताओं ने अपने उत्पादों को लॉन्च किया है। टीवीएस और बजाज ऐसे दो ओईएम में शामिल हैं।

TVS iQube और Bajaj Chetak दोनों को पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। कीमत और ड्राइविंग रेंज के मामले में ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर एक- दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बता दें कि कोविड-19 के दौर में दो व्हीलर सेगमेंट में व्यक्तिगत वाहनों की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ी है। इसके अलावा पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने भी ग्राहकों का ध्यान पारम्परिक टू- व्हीलर वाहनों से हटाकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर ला दिया है।

हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल से चलने वाली बाइक या स्कूटर की तुलना में अभी भी अधिक हैं, लेकिन इन्हें चलाने का खर्च पारम्परिक टू- व्हीलर की तुलना में बेहद कम है।

देश में इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर सेगमेंट में स्टार्टअप कंपनियां तेजी से आगे बढ़ रही है। हाल ही में कैब कंपनी ओला ने इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर सेगमेंट में कदम रखा है। ओला ने भारतीय बाजार में दो परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया है जिनकी रेंज 150 किलोमीटर से अधिक है।

ओला तमिलनाडु में दुनिया का सबसे बड़ा टू- व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी खोल रही है।

भारत में ओला इलेक्ट्रिक के अलावा हीरो इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, ओकिनावा, रिवोल्ट, यो बाइक्स, एम्पीयर, गेमोपाई, सिंपल एनर्जी जैसी कई नई कंपनियां हैं जो इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स का उत्पादन कर रही हैं।

पूरी कहानी देखें