Ultraviolette F 77 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक की चल रही है टेस्टिंग, देखें वीडियो

Drive Spark via Dailyhunt

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में भारत में कई स्टार्टअप कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर रही हैं।

आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को धीमा और कम पॉवरफुल माना जाता है लेकिन कुछ कंपनियां इस परिभाषा को बदल रही हैं।

हाल ही में बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर निर्माता अल्ट्रावायलेट ( Ultraviolette) ने एक इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस बाइक F 77 को पेश किया है जो पॉवर और स्पीड के मामले में पारम्परिक स्पोर्ट्स बाइक्स से कम नहीं है। कंपनी इस बाइक की बिक्री अगले साल मार्च से शुरू करेगी।

फिलहाल, कंपनी F 77 की टेस्टिंग कर रही है जिसका वीडियो कंपनी के यूट्यूब हैंडल पर साझा किया गया है।

बता दें कि F 77 एक प्रोटोटाइप बाइक मॉडल है इसलिए प्रोडक्शन मॉडल का डिजाइन कुछ अलग भी हो सकता है। इस बाइक की क्षमताओं की बात करें तो, यह बाइक 140 किमी/ घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चलाई जा सकती है।

वहीं यह केवल 2.9 सेकंड में 0 - 60 किमी/ घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। रेंज की बात करें तो, Ultraviolette F 77 फुल चार्ज पर 150 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। कंपनी इस बाइक के ज्यादा रेंज देने वाले मॉडल पर भी काम कर रही है।

इस बाइक में तीन लिथियम- आयन बैटरी लगाए गए हैं जिनकी अधिकतम क्षमता 4.2 kWh है।

बाइक का इलेक्ट्रिक मोटर 2,250 आरपीएम पर 33.5 बीएचपी की पॉवर और 99 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। बाइक में स्टील ट्रेलिस फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है, इसके बीच में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

बाइक में आगे यूएसडी फोर्क सस्पेंशन जबकि पीछे एडजस्ट होने वाला मोनो शॉक सस्पेंशन यूनिट का इस्तेमाल किया गया है।

यह बाइक तीन वेरिएंट- लाइटिंग, लेजर और शैडो में लॉन्च की गई है। तीनों बाइक के फीचर्स एक जैसे हैं लेकिन इनके डिजाइन में अंतर है। बाइक में काफी कम बॉडी ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है।

इस बाइक की ऑन- रोड कीमत 3 - 3.25 लाख रुपये ( बैंगलोर) रखी गई है।

बाइक में एलटीई इंटीग्रेटेड ई- सिम जैसे स्मार्ट कन्नेक्टिविटी फीचर्स दिया गए हैं। बाइक में तापमान सेंसर, एक्टिव ट्रैकिंग, शॉक इम्पैक्ट सेंसर और परफॉरमेंस को बदलने जैसे स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं। Ultraviolette F 77 भारत की पहली परफॉरमेंस केंद्रित इलेक्ट्रिक बाइक है।

फिलहाल इस फीचर और कीमत में कोई दूसरी इलेक्ट्रिक बाइक मौजूद नहीं है।

पूरी कहानी देखें