BREAKING : ये रहीं IPL के लिए दो नई टीमें, ' इन' कंपनियों ने जीता ' मालिकाना' हक

My Khel via Dailyhunt

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 में बीसीसीआई 10 टीमों के साथ सीजन करवाने जा रहा है। दो नई टीमें काैन सी होंगी, यह जानने के लिए हर कोई इच्छुक था।

लेकिन अब साफ हो गया है कि काैन सी दो नई टीमें आईपीएल 2022 में खिताब जीतने की होड़ के लिए मैदान में कूदेंगी। दो टीमों के लिए दुबई में हुई नीलामी में संजीव गोयनका समूह और सीवीसी कैपिटल ने मालिकाना हक जीत लिया है।

संजीव गोयनका के नेतृत्व वाले आरपी संजीव गोयनका समूह लखनऊ आईपीएल टीम के मालिक बन गए, जबकि सीवीसी कैपिटल अहमदाबाद टीम के मालिक हैं। यह भी पढ़ें- IND vs PAK : ये रहे भारत की हार के 5 कारण, पहली बार पाकिस्तान मार गया बाजी

बीसीसीआई ने इससे पहले घोषणा की थी कि आईपीएल के 15वें सीजन से टूर्नामेंट में आठ की जगह 10 टीमें खेलेंगी। इसलिए कुछ दिन पहले बीसीसीआई ने दो नई टीमों के मालिकाना हक के लिए टेंडर आमंत्रित किए थे।

ऐसे में नई टीमों के स्वामित्व के लिए सोमवार ( 25 अक्टूबर) को एक नीलामी आयोजित की गई। नीलामी की मूल कीमत 2,000 करोड़ रुपए रखी गई थी। लेकिन बीसीसीआई ने दो नई टीमों से 12,200 करोड़ रूपए कमाए हैं।

संजीव गोयनका समूह ने 7090 करोड़ में टीम खरीदी जबकि सीबीसी ने 5600 करोड़ में टीम खरीदी।

ऐसा पहली बार नहीं होने जा रहा है कि आईपीएल में 10 टीमें खेलेंगी। इससे पहले 2014 से अब तक सिर्फ 8 टीमें ही IPL में खेल रही हैं।

लखनऊ शहर भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है। इस राज्य की आबादी 19 करोड़ से ज्यादा है। इसलिए यहां क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन बेस है। लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम भी है, जिसका उद्घाटन 2017 में हुआ था।

इसकी क्षमता करीब 50,000 दर्शकों की है। यह मैदान लखनऊ की टीम का होम ग्राउंड हो सकता है। दूसरी तरफ अहमदाबाद को टीम मिली है जो भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम यहां ही है और इसका नाम नरेंद्र मोदी है।

इस स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते है। यह मैदान अहमदाबाद की टीम का होम ग्राउंड हो सकता है।

पूरी कहानी देखें