BMW ने अक्टूबर 2021 से बढ़ाए चुनिंदा मॉडल्स के दाम, जानें कितनी हुई वृद्धि

Drive Spark via Dailyhunt

कंपनी के कारों की कीमत में 8,10,000 रुपये तक की वृद्धि की गयी है। त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों को बढ़ा झटका मिला है।

कंपनी ने अपने एंट्री लेवल सेडान 2 Series Gran Coupe को पेट्रोल डीजलन दोनों इंजन में उपलब्ध कराया गया है और इनकी कीमत में 70,000 रुपये की वृद्धि की गयी है।

इसके 3 सीरिज 5 सीरिज दोनों मॉडल्स की कीमत में 1 लाख रुपये की वृद्धि की गयी है, वहीं कंपनी ने 6 Series GT 7 Series की कीमत में 6.6 लाख रुपये तक की वृद्धि की है।

एसयूवी रेंज की बात करें तो X 1, X 3, X 4 की कीमत में 1,60,000 रुपये की वृद्धि की गयी है। X 5 मॉडल अब 3,60,000 रुपये तक महंगी हो गयी है और इसके कॉम्पिटिशन वैरिएंट की कीमत में 8,10,000 रुपये की वृद्धि की गयी है जो कि सबसे अधिक कीमत वृद्धि है।

X 7 को तीन वैरिएंट डीपीई सिग्नेचर, एम स्पोर्ट एम में उपलब्ध कराया गया है तथा इनकी कीमत में क्रमशः 2.5 लाख, 2 लाख 8 लाख रुपये तक की वृद्धि की गयी है।

इस महीने BMW 5 30 i M Sport ' कार्बन एडिशन', BMW 3 Series Gran Limousine Iconic Edition को कंपनी ने लॉन्च किया है, त्योहारी सीजन में कंपनी ग्राहकों के लिए स्पेशल एडिशन लेकर रही है।

बीएमडब्ल्यू को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, इस साल के पहले 9 महीनों में बीमडब्ल्यू समूह की तीन कंपनियों ने 9,600 यूनिट की बिक्री दर्ज कराई है जो कि पिछले साल इसी अवधि की बिक्री से 70 फीसदी अधिक है।

कंपनी ने बिक्री का यह आंकड़ा कोरोना महामारी और सेमीकंडक्टर की चुनौतियों के बावजूद हासिल किया है।

बीमडब्ल्यू समूह ने साल 2020 में भारत में 8,500 यूनिट लग्जरी कारों की बिक्री की थी। बीएमडब्ल्यू, मिनी और मोटरराड ब्रांडों में पहले नौ महीनों के दौरान समूह स्तर पर कुल बिक्री 9,602 यूनिट की रही।

सितंबर को समाप्त तिमाही में, बीएमडब्ल्यू और मिनी ब्रांडों ने पिछले साल की तुलना में 90। 5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करते हुए 2,636 यूनिट अधिक वाहनों की बिक्री की, जबकि बीएमडब्ल्यू मोटरराड की मात्रा 1,588 यूनिट रही, जो 2020 में इसी तिमाही की तुलना में 13 गुना अधिक है।

अकेले बीएमडब्ल्यू ब्रांड ने सितंबर तिमाही में 2,442 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 93.3 फीसदी अधिक है, जबकि मिनी ने 194 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 60.3 फीसदी अधिक है।

बीएमडब्ल्यू और मिनी ने संयुक्त रूप से इस वर्ष के पहले नौ महीनों में 6,027 यूनिट के साथ 45। 4 प्रतिशत अधिक कारें बेचीं।

जर्मन कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने घोषणा की है कि कंपनी ने भारत में 14 सालों में एक लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की है।

बीएमडब्ल्यू ने पिछले साल में अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी मर्सिडीज को कड़ी टक्कर दी है और बिक्री में पहले नंबर पर गयी थी, इसका बड़ा कारण लगातार नए मॉडल्स लाना कीमत को उचित बनाये रखना है।

ड्राइवस्पार्क के विचार BMW ने त्योहारी सीजन के पहले अपने कारों की कीमत में वृद्धि करके ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है लेकिन अब देखना होगा कि यह कंपनी की कीमत वृद्धि बिक्री को कितनी प्रभावित करती है। इस साल कई कंपनियों ने 3 बार तक कीमत वृद्धि की है।

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