भारत में दस्तक देगी ब्रिटेन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता LEVC, लाॅन्च करेगी मल्टी- पर्पस व्हीकल

Drive Spark via Dailyhunt

चीन की वाहन निर्माता कंपनी Geely की स्वमित्व वाली कार कंपनी लंदन ईवी कंपनी लिमिटेड ( LEVC) जल्द ही भारत में अपना कारोबार शुरू कर सकती है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी TX के साथ भारतीय बाजार में बिक्री शुरू करेगी।

कंपनी दिल्ली में अपना पहला डीलरशिप खोलने की भी तैयारी कर रही है।

भारत में TX इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री के लिए LEVC ने भारत में एक्सक्लूसिव मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि उसके वाहन भारत के लिए ' हरित भविष्य' का समर्थन करेंगे, साथ ही यह देश में ' जगार के अवसर भी पैदा करेंगे।

LEVC के दक्षिण एशिया के ट्रेड कमिश्नर, एलन जेमेल ने कहा, " मुझे खुशी है कि LEVC के फ्यूचर मोबिलिटी समाधान अब भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में भी उपलब्ध होंगे।

यूके और भारत की हमारी व्यापार और निवेश साझेदारी को गहरा करने और दोनों अर्थव्यवस्थाओं को लाभ पहुंचाने की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं, और यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि हम एक साथ क्या कर सकते हैं।"

LEVC TX एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे वर्तमान में चीन एयर दक्षिण पूर्वी एशिया के बाजारों में बेचा जा रहा है। इस एसयूवी का इस्तेमाल ज्यादातर टैक्सी के रूप में किया जाता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देती है।

यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें कई आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इस एसयूवी में 6 यात्रियों को के लिए सीट दी गई है, साथ ही इसमें विकलांग यात्रियों के लिए व्हीलचेयर की भी सुविधा है। यात्रियों के केबिन को व्यक्तिगत रखने के लिए ड्राइवर केबिन को अलग बनाया गया है।

कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी 8.45 मीटर के टर्न रेडियस में मुड़ सकती है जिससे इसे ट्रैफिक या भीड़- भाड़ वाले इलाकों में भी आसानी से चलाया जा सकता है।

एक्सक्लूसिव मोटर्स के प्रबंध निदेशक, सत्य बागला ने कहा " हमें LEVC जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड के साथ साझेदारी करने की खुशी है। भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक उभरता हुआ बाजार है और LEVC के लिए देश में प्रवेश करने के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है।"

उन्होंने कहा कि TX एसयूवी की तकनीक, फीचर्स और व्यावहारिकता आने वाले दिनों में भारतीय ग्राहकों का दिल जीत लेगी।

पूरी कहानी देखें