BMW i 4 इलेक्ट्रिक सेडान का उत्पादन हुआ शुरू, देखें तस्वीरें

Drive Spark via Dailyhunt

BMW i 4 इलेक्ट्रिक सेडान का उत्पादन कंपनी ने जर्मनी स्थित म्यूनिख के प्लांट में शुरू कर दिया है। कंपनी ने नए उपकरण के लिए 200 मिलियन यूरो खर्च किया है।

BMW ने हाई वोल्टेज बैटरी असेम्बली को इन्टीग्रेट करने के लिए कई नई तकनीक का भी इस्तेमाल किया है। कंपनी म्यूनिख प्लांट को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन के उत्पादन के अनुरूप परिवर्तित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

कंपनी का कहना है कि 2023 तक इस फैक्ट्री से उत्पादित होने वाले आधे से अधिक इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ होने चाहिए।

बीएमडब्ल्यू आई 4 को तीन पॉवर वैरिएंट में लाया जाएगा, जिसमे ईड्राइव 35, ईड्राइव 40 और एम 50 वैरिएंट शामिल होगा। एम 50 इस कार का टॉप और सबसे बेहतर परफॉरमेंस प्रदान करने वाला वैरिएंट होगा।

बीएमडब्ल्यू आई 4 इलेक्ट्रिक फुल चार्ज पर 590 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। वहीं इस कार का इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन 530 बीएचपी का अधिकतम पॉवर प्रदान करने में सक्षम है।

यह कार केवल 4 सेकंड में 0 - 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। डिजाइन की बात करें तो इस कार के फ्रंट में कंपनी का सिग्नेचर किडनी ग्रिल लगाया गया है जो काफी बड़ा है।

इस कार के बारे में कहा जा रहा है कि इसका डिजाइन आने वाली बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज ग्रैन कूपे से लिया गया है।

बीएमडब्ल्यू आई 4 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट सेडान कार है। इस कार में कंपनी के लेटेस्ट आईड्राइव 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित डिजिटल डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार में 14.9 इंच का बड़ा टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया जा सकता है।

बीएमडब्ल्यू आईड्राइव 8 कंपनी की नेक्स्ट जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम है। बीएमडब्ल्यू आईड्राइव 8 ऑपरेटिंग सिस्टम में कंपनी ने नई तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है।

आईड्राइव 8 में नया डिस्प्ले और इंफोटेनमेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। नवंबर 2020 में पेश की गई बीएमडब्ल्यू अक्साई में इसी डिस्प्ले यूनिट का इस्तेमाल किया गया था जिसके बाद अब कंपनी कुछ नई कारों में इसे लाने की तैयारी कर रही है।

आईड्राइव 8 यूनिट में बड़े कर्व डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। इस डिस्प्ले यूनिट में इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का डिस्प्ले एक साथ लगा होगा।

कंपनी ने यह भी बताया है कि मिनी ब्रांड के तहत बेची जाने वाली कारों को भी 2030 के बाद इलेक्ट्रिक में बदला जाएगा। एमडब्ल्यू ने बताया है कि 2023 से कंपनी अपनी 90 प्रतिशत कारों को इलेक्ट्रिक में बदल लेगी। इलेक्ट्रिक कारों की सूची में बीएमडब्ल्यू आई 4 पहली इलेक्ट्रिक कार है।

आने वाले समय में कंपनी कई नए मॉडल्स लाने वाली है।

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में तेजी दर्ज की गयी है और यूरोप में तो यह जल्द ही पेट्रोल कारों को भी पीछे छोड़ने वाली है।

ऐसे में लग्जरी कार निर्माता कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक कारों की ओर ध्यान दे रही है, इसमें लैंड रोवर और जैगुआर, वॉल्वो जैसी कंपनियां भी शामिल हो चुकी है।

ड्राइवस्पार्क के विचार BMW ने अब इलेक्ट्रिक कारों का एक नया अध्याय आई 4 इलेक्ट्रिक सेडान के उत्पादन से शुरू कर दिया है, अब कंपनी अगले 2 सालों में कई नए मॉडल्स उतारने वाली है। अब देखना होगा कि कंपनी नए मॉडल्स लाती है या मौजूदा मॉडल्स का इलेक्ट्रिक अवतार लाएगी।

पूरी कहानी देखें