Diwali Skin Care: दिवाली की सफाई के दौरान स्किन की करें केयर, पाएं निखरी त्वचा

Boldsky via Dailyhunt

दिवाली के त्योहार में बहुत ही कम समय बचा हुआ है। दिवाली के कई दिन पहले महिलाएं घर की साफ सफाई और सजावट की तैयारियां शुरु कर देती है।

घर की सफाई के दौरान स्किन काफी डैमेज हो जाती है, जिसकी वजह से दिवाली के दिन चेहरा डल और बेजान नजर आता है। दिवाली पर मेकअप करने के बाद भी चेहरे पर थकावट नजर आती है। दिवाली पर घर की सफाई के साथ साथ चेहरे की सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए।

स्किन क्लीजिंग करने से चेहरे पर ग्लो आता है। दिवाली की सफाई के दौरान आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके अपने स्किन को जवां और ग्लोइंग बना सकते है। चलिए जानते हैं दिवाली पर स्किन केयर कैसे करनी है।

दिवाली के त्योहार के साथ मौसम में भी बदलाव आता है। दिवाली के आसपास मौसम काफी ठंडा हो जाता है। दिवाली के दौरान स्किन ड्राई, रफ और बेजान हो जाती है। इस मौसम में स्किन फटने लग जाती है। त्वचा की देखभाल के लिए आप स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

इसके अलावा आप अपनी स्किन पर क्लींजर से मसाज कर सकते है। मसाज करने के बाद चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

दिवाली के समय वायु प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से स्किन का पीएचल लेवल बिगड़ जाता है। त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। दिवाली के दिनों शॉपिंग करने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है। घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन लगाने से स्किन डैमेज नहीं होती है।

शहद स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। शहद का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनी रहती है। हफ्ते में 3 से 4 दिन तक चेहरे पर शहद से मसाज करें। शहद लेकर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

शहद का इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाती है।

दिवाली के समय स्किन ड्राई और रफ हो जाती है। इस मौसम में स्किन की देखभाल के लिए मिल्क मसाज का इस्तेमाल करना चाहिए। हफ्ते में दो बार मिल्क मसाज करें।

स्किन की देखभाल के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है जिससे स्किन पर किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होते है। दिवाली पर खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए आप का इस्तेमाल कर सकते है।

फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मिल्क पाउडर लें। इन सबको मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

पूरी कहानी देखें