Tata Punch में अगले साल की पहली तिमाही तक मिलेगा टर्बो पेट्रोल इंजन

Drive Spark via Dailyhunt

Tata Punch को भारतीय बाजार में शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, इस छोटी एसयूवी को सिर्फ एक पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ लाया गया है।

ऐसे में खबर है कि Tata Punch को एक नए इंजन विकल्प टर्बो पेट्रोल के साथ लाया जा सकता है, इसे फरवरी या मार्च 2022 में लाया जा सकता है। इसे एक्म्प्लिश्ड और क्रिएटिव वैरिएंट में लाया जा सकता है।

Tata Punch के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने यह जानकारी दी थी कि भविष्य में इस छोटी एसयूवी को एक नए टर्बो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ लाया जाना है।

कंपनी वर्तमान में इस पर काम कर रही है और अगले साल ग्राहकों को एक नए इंजन का विकल्प मिल सकता है, इसके माध्यम से कंपनी युवा ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है जिन्हें टर्बो पेट्रोल इंजन पसंद है।

Tata Punch को भले ही शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है लेकिन सिर्फ एक इंजन विकल्प की वजह से ग्राहकों को थोड़ी निराशा हुई है, वर्तमान में अधिकतर नई कारों को टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ लाया जाता है।

ऐसे में ग्राहक भी इस छोटी एसयूवी में टर्बो पेट्रोल इंजन के विकल्प की उम्मीद कर रहे थे, हालांकि थोड़ी देरी ही सही लेकिन कंपनी अपने ग्राहकों को निराश नहीं करने वाली है।

वर्तमान में Tata Punch को 1.2- लीटर, तीन- सिलेंडर, रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है, यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 85 बीएचपी की पावर और 3,300 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

इसमें 5 स्पीड मैन्युअल के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है। इसके ऑटोमेटिक वैरिएंट में एक ' Traction Pro' मोड दिया गया है।

इसमें ऑटोमेटिक इंजन स्टार्ट/ स्टॉप, दो ड्राईव मोड ईको सिटी दिया गया है। यह छोटी एसयूवी सिर्फ 6.5 सेकंड में 0 - 60 किमी/ घंटा की गति प्राप्त कर लेती है, वहीं 0 - 100 किमी/ घंटा की गति 16.5 सेकंड में प्राप्त कर लेती है।

इसमें ब्रेक स्वे कंट्रोल जैसे, क्रूज कंट्रोल, टायर पंक्चर रिपेयर किट दिया गया है।

इसमें 7- इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, आईआरए कनेक्टेड कार तकनीक दिया जाना है, इसमें 27 कनेक्टेड फीचर्स दिए गये हैं।

वहीं सुरक्षा के लिहाज से रिवर्स कैमरा, ऑटोमेटिक रेन सेंसिंग वाइपर्स, एबीएस, ईबीडी के साथ, दो एयरबैग, ISOFIX एंकर, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है।

Tata Punch माइक्रो- SUV कंपनी के नए एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड ( ALFA) आर्किटेक्चर पर आधारित है। Tata Punch काफी कॉम्पैक्ट है, इसकी लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी और ऊंचाई 1,615 मिमी रखी गयी है।

Tata Punch की सेफ्टी रेटिंग का खुलासा हो गया है, इस छोटी एसयूवी को एडल्ट की सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। इसके टेस्ट मॉडल में दो एयरबैग, एबीएस ब्रेक आइसोफिक्स एंकर लगाया गया था।

इससे पहले अल्ट्रोज को जनवरी 2020 में नेक्सन को दिसंबर 2018 में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई थी।

ड्राइवस्पार्क के विचार Tata Punch के नए इंजन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और ऐसे में कंपनी जल्द ही इसे लाकर ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

अभी तक कंपनी ने इसके लॉन्च टाइमलाइन को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन अगले साल के शुरुआत से इसकी जानकारी सामने सकती है।

पूरी कहानी देखें