ये हैं भारत में बिकने वाली 10 ऐसी कारें जिनके टेल लैंप लगते हैं एक समान, देखें कौन है लिस्ट में

Drive Spark via Dailyhunt

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार जैसे प्रतिस्पर्धी बाजार में, सफलता की कुंजी इनोवेशन है। वाहन निर्माता कंपनियां सभी क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से डिजाइन के लिए नए तत्वों को लाने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन कभी- कभी रचनात्मकता पीछे छूट जाती है।

ऐसे में कुछ वाहनों में अलौकिक समानता मिलती है, आश्चर्यजनक हैं। यहां हम बताने जा रहे हैं, 5 ऐसी कारों के बारे में जिनके टेल लैंप डिजाइन में एक जैसी लगते हैं।

1. Maruti Ertiga और Honda CR-V दो अलग- अलग OEN से दो बहुउद्देश्यीय वाहन अलग- अलग हैं फिर भी इनके टेल लैंप समान हैं।

एक तरफ भारत के सबसे बड़े कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाले वाली MPV Maruti Ertiga है, तो वहीं दूसरी ओर Honda Cars की SUV Honda CR-V है।

हालांकि Honda Cars ने हाल ही अपनी SUV Honda CR-V की बिक्री बंद की है। जहां दोनों वाहनों के अपने फायदे और नुकसान हैं, वहीं जब टेल लाइट डिजाइन की बात करें तो ऐसा लगता है कि दोनों एक दूसरे से इंस्पायर हैं और एक लगभग एक जैसे ही लगते हैं।

2. Ford Figo और Tata Tiago दूसरे स्थान पर दो हैचबैक हैं, जिसमें से Ford Figo को अब भारतीय बाजार के लिए बंद कर दिया गया है, वहीं दूसरी कार Tata Tiago, Tata Motors की डिजाइन फिलॉसिफी की पथप्रदर्शक है।

पूरी तरह से नई डिजाइन लैंग्वेज को अपनाते हुए Tata Motors ने अपने इम्पैक्ट डिजाइन फिलॉसिफी के साथ पूरे देश में टाटा के वाहनों को देखने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया।

लेकिन डिजाइन में काफी मेहनत करने के बावजूद, टेल लैम्प्स एक ऐसी चीज है जिसके लिए Tata Motors को थोड़ा और काम करने की जरूरत है।

क्योंकि कोई भी Ford Figo के साथ Tata Tiago के टेल लैंप्स को देखता है, तो यह स्पष्ट होता है कि Tata Tiago ने अपनी रचनात्मकता के बिना Figo से बहुत लिया है।

3. Maruti Ciaz और Honda City Gen 4 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सी- सेगमेंट सेडान में से दो, Maruti Ciaz और Honda City Gen- 4 दोनों ने बार- बार बिक्री चार्ट पर अपनी मजबूत पकड़ बनाई है।

जबकि दोनों कारें एक- दूसरे से अत्यधिक भिन्न हैं, लेकिन जब पीछे के टेल लैंप की बात आती है, तो दोनों एक ही शैली से प्रेरित लगती हैं।

4. Datsun Go और Maruti Swift जहां एक बजट एंट्री- लेवल हैचबैक है, वहीं दूसरी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक में से एक है। लेकिन इनके निर्माताओं के अलग होने बावजूद, टेल लैंप के डिजाइन में समानता दिखाई देती है।

चूंकि दोनों ही कंपनियां जापान से ताल्लुक रखती हैं, तो ऐसे में दोनों एक समान लेआउट का समर्थन करती दिखती हैं, जिससे ऐसा लगता है कि दोनों एक सामान्य पूर्वज से विकसित हुए हैं।

5. Maruti WagonR और Volvo XC 60 एक तरफ भारत की पसंदीदा बजट हैचबैक में से एक है, वहीं दूसरी तरफ बेहद लक्ज़री SUV है।

एक- दूसरे की लीग से पूरी तरह से अगल होने के बावजूद, जो चीज दोनों को जोड़ती है वह है इनके टेल लैंप डिजाइन, जिसे Maruti WagonR मामूली बदलाव के साथ इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि Volvo XC 60 के टेल लैंप डिजाइन से तुलना करने के बाद हम इस बात को नकार नहीं सकते हैं कि Maruti WagonR जैसे एक बजट पैकेज में आधुनिक डिजाइन की पेशकश देने का Maruti Suzuki ने प्रयास किया है।

पूरी कहानी देखें