ऑयलेर मोटर्स ने लाॅन्च किया L 5 HiLoad इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर, 688 kg की है माल ढोने की क्षमता

Drive Spark via Dailyhunt

भारतीय वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ऑयलेर मोटर्स ( Euler Motors) ने अपने हाई लोड इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर L 5 HiLoad को भारत में लॉन्च किया है। यह इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर व्यावसायिक जरूरतों के लिए ज्यादा भार ढोने की क्षमता के साथ पेश की गई है।

साथ ही इसमें अन्य कमर्शियल थ्री- व्हीलर के मुकाबले अधिक रेंज भी मिलती है।

कंपनी का दावा है कि L 5 HiLoad थ्री- व्हीलर व्यावसयिक क्षेत्र में क्रांति ला सकती है। इस इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर का इस्तेमाल एक सामान्य थ्री- व्हीलर के जैसे किया जा सकता है और यह भार ढोने में भी उतनी ही सक्षम है।

L 5 HiLoad इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर का उपयोग एक शहर से दूसरे शहर में ट्रांसपोर्ट के लिए आसानी से किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि यह यह इलेक्ट्रिक थ्री- व्हीलर एक डीजल कार्गो थ्री- व्हीलर के मुकाबले चलाने में किफायती है। यह ईंधन पर लगने वाले खर्च में बचत करेगी जिससे चालक की आमदनी भी बढ़ेगी। यही नहीं इसके रख- रखाव, कल- पुर्जों और रिपेयर का खर्च भी बहुत कम है।

ऑयलेर मोटर्स ने बताया है कि कंपनी को अगस्त 2021 में फ्लिपकार्ट, अमेजन, बिग बास्केट और उड़ान जैसे ई- कॉमर्स रिटेलर कंपनियों से 2,500 वाहनों का आर्डर मिल चुका है। कंपनी का कहना है कि उसके इलेक्ट्रिक वाहन डिलीवरी देने वाली कंपनियों को भी खूब पसंद रहे हैं।

L 5 HiLoad थ्री- व्हीलर की बात करें तो, इसमें कंपनी ने खुद की तकनीक से विकसित किया गया 12.4 kWh लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। यह बैटरी पानी से पूरी तरह सुरक्षित है और बैटरी को पानी से IP 67 ग्रेड की सुरक्षा प्रदान करती है।

यह बैटरी किसी भी बाहरी तापमान पर खुद को 25 डिग्री के तापमान में रखता है। इसके लिए कंपनी ने बैटरी के साथ लिक्विड कूलिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसलिए यह बैटरी देश के हर गर्म और ठंडे राज्य में एक जैसा परफॉर्मेंस देती है।

थ्री- व्हीलर को हल्का और मजबूत बनाने के लिए इसमें स्केटबोर्ड चेसिस का इस्तेमाल किया गया है जो बैटरी को पूरी तरह सुरक्षित रखता है। इस इलेक्ट्रिक कार्गो की पेलोड क्षमता 688 किलोग्राम की है।

इस उच्च पेलोड क्षमता के साथ चालक अपने लिए बेहतर कमाई सुनिश्चित कर सकता है।

इस थ्री- व्हीलर में लगाया गया इलेक्ट्रिक मोटर 88.55 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है जो डीजल पर चलने वाले थ्री- व्हीलर के मुकाबले कहीं अधिक है। इस हाई लोड थ्री- व्हीलर को एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

कंपनी ने इसकी बैटरी को चार्ज करने के लिए DC फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा भी दी है।

पूरी कहानी देखें