Ola के Electric Scooter का कैसा हो रहा उत्पादन, कंपनी ने शेयर किया नया वीडियो

Drive Spark via Dailyhunt

Ola Electric भारत में S 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड जल्द ही शुरू करने वाली है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा किया जाता है जैसा कि वीडियो में भी देखनें को मिलता है।

Ola Electric की डिलीवरी नवंबर महीने से शुरू किया जाना है, ऐसे में कंपनी ने कहा कि स्कूटर का प्रोडक्शन तेजी से किया जा रहा है।

बतातें चले कि कंपनी ने 2 दिन में ही 1100 करोड़ रुपये के यानी करीब 5,500 स्कूटर की बिक्री कर ली थी, हालांकि उन्हें 1 लाख से अधिक बुकिंग प्राप्त हुई थी। अब ऐसे में ग्राहकों को इतनी डिलीवरी करना चुनौती होगा।

कंपनी के कई भावी ग्राहक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में नवंबर के बाद भी कंपनी को अच्छी प्रतिक्रिया मिल सकती है। कंपनी इन चीजों को भी ध्यान में रखकर स्कूटर का उत्पादन कर रही है ताकि पहले फेज में ग्राहकों को डिलीवरी पर्याप्त हो।

हालांकि पहले महीने में कितने ग्राहकों को उनकी S 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर सौंपी जाती है यह देखना होगा।

सामने आये वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे महिलाएं स्कूटर के उपकरणों को जोड़ने से लेकर बॉडी तैयार करने का काम कर रही है, इसके बाद स्कूटर को असेम्बल करके पूरी तरह से तैयार करने की जिम्मेदारी भी इनकी है।

कंपनी ने बताया कि स्कूटर को तेजी से तैयार किया जा रहा है और ग्रीन पॉवर के लिए गर्ल पॉवर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ओला इलेक्ट्रिक की फैक्ट्री केवल दुनिया की सबसे बड़ी टू- व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री है बल्कि यह पूरी तरह महिला कर्मचारियों द्वारा चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री भी है। ओला इलेक्ट्रिक की फैक्ट्री में 10,000 महिला कर्मचारियों को काम पर रखा गया है।

इसका कामकाज पूरी तरह से महिलाओं के ही हाथ में ही है।

ओला फैक्ट्री में प्रारंभिक चरण में प्रतिवर्ष 20 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाए जाएंगे। वहीं, पूरी तरह शुरू होने के बाद प्लांट में हर साल 1 करोड़ वाहन बनाने की क्षमता होगी। इस प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हर दिन 25,000 बैटरियां भी बनाई जाएंगी।

कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण प्रक्रिया में पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना चाहती है जिस वजह से बैटरी उसकी रिसाइकिलिंग की दिशा में काम करेगी।

ओला ने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S 1 और Ola S 1 प्रो लॉन्च किये हैं। इसमें Ola S 1 की कीमत 99,999 रुपये और Ola S 1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये ( एक्स- शोरूम) है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 3।9 kWh की क्षमता की लिथियम- आयन बैटरी पैक से संचालित होती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8। 5 kW का अधिकतम पॉवर प्रदान करता है।

ओला स्कूटर की बैटरी को 750 W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा फास्ट चार्जर से यह महज 18 मिनट में ही 75% तक चार्ज हो जाती है।

फुल चार्ज पर Ola S 1 स्कूटर 121 किलोमीटर की रेंज देती है जबकि टॉप वैरिएंट S 1 Pro की रेंज 181 किलोमीटर है।

ड्राइवस्पार्क के विचार Ola Electric का स्कूटर उत्पादन पूरी क्षमता से चल रहा है या नहीं, उसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। हालांकि कंपनी लगातार स्कूटर उत्पादन के बारें में लगातार जानकारी पहुंचा रही है, अब देखना होगा कि इसकी डिलीवरी कब शुरू होती है।

पूरी कहानी देखें