ज्‍यादा हींग खाने से हो सकती है कई दिक्‍कते, जानें कितनी मात्रा में हींग खाएं

Boldsky via Dailyhunt

हींग कई शारीरिक बीमारियों को ठीक कर सकता है, लेकिन अत्यधिक उपयोग से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। महिलाओं में, हींग के सेवन की अधिकता मासिक धर्म चक्र को अनियमित कर सकती है।

हींग साइड इफेक्ट 1. यह एक त्वचा परेशान हो सकता हैहींग के अत्यधिक उपयोग से त्वचा पर चकत्ते, लाली, झुनझुनी सनसनी के साथ- साथ खरोंच भी आती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो हिंग या हींग के दुष्प्रभाव बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

इसलिए, यदि समस्या बनी रहती है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है।

कुछ लोगों को अपने होठों में असामान्य मात्रा में सूजन का अनुभव हो सकता है। गंभीर परिस्थितियों में, यह फुफ्फुस गले और चेहरे के क्षेत्रों में भी विकसित हो सकता है। यदि स्थिति कुछ घंटों के बाद भी बनी रहती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

हींग के कुछ प्रमुख दुष्प्रभाव उल्टी के साथ- साथ गैस और जलन भी हैं। बार- बार ढीला मल आना एक और नकारात्मक प्रभाव है जो समस्याओं को और बढ़ा देता है। इस तरह की अन्य असुविधाओं के साथ पेट में गैस के कारण लगातार डकार या डकार आती है।

जो लोग पहले से ही उच्च रक्तचाप से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उन्हें स्वस्थ रहने और संभावित खतरों से बचने के लिए हिंग की किसी भी मात्रा से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं को हींग के सेवन से बचना चाहिए। हींग के साइड इफेक्ट्स में गर्भपात होने की संभावना के साथ- साथ कई प्रकार के रक्त विकार शामिल हैं। इस प्रकार, किसी भी अन्य मसाले की तरह हींग के भी दुष्प्रभाव होते हैं।

पूरी कहानी देखें