Maruti Suzuki हरियाणा में लगाएगी नया उत्पादन प्लांट, राज्य सरकार से मिली मंजूरी

Drive Spark via Dailyhunt

स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India Ltd. को हरियाणा में एक नई मैन्युफेक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि ऑटो प्रमुख Maruti Suzuki को राज्य के सोनीपत जिले के खरखोदा में 900 एकड़ से अधिक भूमि में एक नया प्लांट स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई है।

भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता की पहले से ही हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर में दो मौजूदा मैन्युफेक्चरिंग यूनिट मौजूद हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बात की जानकारी हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन केंद्र की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि " सोनीपत के खरखोदा में करीब 900 एकड़ जमीन पर नया Maruti Suzuki प्लांट लगाने की मंजूरी दी गई है।" उन्होंने कहा कि " इससे Maruti Suzuki का उत्पादन और बढ़ेगा, जिससे राज्य में ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि " खरखोदा में करीब 900 एकड़ जमीन पर प्लांट लगाने के लिए Maruti Suzuki के साथ चल रही बातचीत को शनिवार को अंतिम रूप दे दिया गया है।" उन्होंने जानकारी दी है कि इस पर कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन से विस्तार से चर्चा की गई है।

इसके साथ ही सरकार की ओर से कंपनी को 15 साल के लिए SGST ( राज्य वस्तु एवं सेवा कर) प्रतिपूर्ति दी गई है। इसके अलावा इस नए प्लांट के स्थापित होने से Maruti Suzuki कंपनी द्वारा उत्पादन में और वृद्धि की जाएगी, जिससे ऑटो उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

Maruti Suzuki India भारतीय बाजार और विदेशी मांग को बनाए रखने के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी मैन्युफेक्चरिंग यूनिट का विस्तार करना चाह रही है।

बता दें कि Maruti Suzuki ने एंट्री सेगमेंट में अपनी नई- जनरेशन Maruti Suzuki Celerio को लॉन्च किया है।

कंपनी ने इस कार को युवा खरीदारों को लक्षित करते हुए अपनी पेट्रोल- कुशल कार के तौर पर 4.99 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उतारा है। वहीं इसके टॉप- स्पेक वैरिएंट की कीमत 6.94 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) है।

कंपनी का दावा है कि यह मिनी- हैचबैक 26.68 किमी/ लीटर फ्यूल का माइलेज दे सकती है।

नई Maruti Celerio में 1.0- लीटर K 10 C सीरीज, 3- सिलेंडर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन अधिकतम 65 बीएचपी का पॉवर और 89 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

नई Maruti Celerio में 5- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

कंपनी ने नई Maruti Celerio को कुल चार ट्रिम- LXi, VXi, ZXi और ZXi + में उतारा है। मैन्युअल और ऑटोमेटिक मिलाकर आपको कुल 7 वैरिएंट मिलेंगे।

यह कार कुल 6 रंगों- सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टरिंग ग्रे, आर्कटिक व्हाइट और कैफीन ब्राउन के साथ दो नए रंग फायर रेड और स्पीडी ब्लू में उपलब्ध है।

पूरी कहानी देखें