Skoda Karoq फेसलिफ्ट 30 नवंबर को होगी भारत में पेश, Jeep Compass और MG Hector को देगी टक्कर

Drive Spark via Dailyhunt

स्कोडा ऑटो इंडिया इस महीने कारोक फेसलिफ्ट एसयूवी को पेश करने की पूरी तरह तैयार है। कंपनी 30 नवंबर को एक नए अवतार में कारोक एसयूवी को पेश करेगी।

हालांकि, आधिकारिक तौर पर पेश करने के पहले कंपनी ने नई कारोक के डिजाइन स्केच का खुलासा किया है। स्कोडा ऑटो भारत में कारोक एसयूवी के मौजूदा वेरिएंट को सीबीयू ( CBU) रूट के माध्यम से बेच रही है।

स्कोडा कारोक को 2017 में वैश्विक बाजार में लॉन्च किया गया था और तब से ही इस एसयूवी की बिक्री अच्छी चल रही है।

स्कोडा का कहना है कि नई कारोक के डिजाइन और तकनीक को अपडेट किया गया है। स्केच की बात करें तो, यह एसयूवी अब निश्चित रूप से ज्यादा शार्प और स्लीक दिखती है। इसमें नए स्लीक हेडलैम्प्स और एक अग्रेसिव फ्रंट बम्पर दिया गया है, वहीं ग्रिल को पहले से अधिक चौड़ा है।

ग्रिल को वर्टिकल स्लैट्स और क्रोम बॉर्डर के साथ नया हेक्सागोनल डिजाइन दिया गया है।

इसमें फ्रंट ग्रिल के नीचे एक बड़ा रेडियेटर ग्रिल दिया गया है। जहां निचले वेरिएंट में फॉग लाइट्स मिलेंगे, टॉप वेरिएंट में अलग एलईडी मॉड्यूल मिलेंगे। एक अन्य स्केच में कारोक फेसलिफ्ट के पिछले और तीन- चौथाई हिस्से की झलक मिलती है।

पिछले हिस्से के स्केच से पता चलता है कि इसमें एक लंबा रियर स्पॉइलर, एक ब्लैक डिफ्यूजर के साथ रिफ्रेश्ड रियर एप्रन, और शार्प दिखने वाला एलईडी टेललैंप दिया गया है।

स्कोडा की सभी नई कारों के जैसे कारोक फेसलिफ्ट के टेलगेट पर भी ' Skoda' की बैजिंग दी गई है। इंजन की बात करें तो, स्कोडा कारोक को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में बेचा जा रहा है।

भारत में इसे 1.5- लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध किया गया था। फेसलिफ्ट मॉडल में भी कंपनी समान इंजन विकल्प दे सकती है। हालांकि, बीएस 6 अनुपालन के चलते नया इंजन पहले से अधिक एफिशिएंट होगा। कंपनी इसे 4 X 4 ड्राइव ऑप्शन में भी पेश करेगी।

नई स्कोडा कारोक के इंटीरियर की बात करें तो, इसके केबिन में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। कार के केबिन और डैशबोर्ड का रंग ब्लैक- बीज टोन में दिया जाएगा।

वहीं इसमें लेदर सीट और स्टीयरिंग पर भी लेदर कवर यह लेदर फिनिश दिया जा सकता है।

स्कोडा कारोक फेसलिफ्ट को MQB प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। कंपनी वैश्विक बाजारों में अपनी कारों को डिजाइन करने के लिए इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती है। वहीं भारत में स्कोडा की नई कारों में MQB AO IN प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह प्लेटफॉर्म स्कोडा की कारों को स्थानीयता प्रदान करता है जिससे कंपनी को कीमत नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

भारत में लॉन्च के बाद स्कोडा कारोक फेसलिफ्ट का मुकाबला जीप कंपास, एमजी हेक्टर, हुंडई ट्यूसॉन जैसी प्रीमियम कारों से होगा। भारत में नई स्कोडा कारोक को 25 - 30 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की अनुमानित कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें