VIVO ने भारतीय बाजार के लिए दायर किया ट्रेडमार्क, लॉन्च करने वाली है इलेक्ट्रिक व्हीकल

Drive Spark via Dailyhunt

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अब तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की क्रांति रही है। जहां इलेक्ट्रिक दो- पहिया सेगमेंट में कई नए स्टार्ट- अप ने अपने पैर जमाने शुरू कर दिए हैं।

वहीं चार- पहिया यानी कार सेगमेंट में भी कुछ नए नाम सामने रहे हैं। यहां तक की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी इस क्षेत्र में अपने कदम जमाने की तैयारी कर रही हैं।

कुछ समय पहले स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने जानकारी दी थी कि कंपनी अपने कदम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में रखने जा रही है। फिर हाल ही में जानकारी सामने आई थी कि एक और स्मार्टफोन कंपनी Oppo भी अपनी इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी कर रही है।

अब ताजा जानकारी सामने रही है कि एक अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनी VIVO भी भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की तैयारी कर रही है। हाल ही में VIVO ने भारतीय बाजार के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है।

VIVO से पहले एक अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार उतारने की घोषणा की थी। जानकारी के अनुसार OnePlus ने भारत में " Oneplus Life" के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भारतीय बाजार के लिए ड्राइवरलेस कारों, सेल्फ- बैलेंसिंग स्कूटर्स, सेल्फ- बैलेंसिंग बोर्ड्स, रिमोट कंट्रोल व्हीकल, सिविलियन ड्रोन्स और सेल्फ- बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक यूनीसाइकिल पर काम कर रही है।

कुछ रिपोर्ट्स में यह बात भी सामने आई है कि Oppo भारतीय बाजार में साल 2024 की शुरुआत में अपने ईवी लॉन्च कर सकता है। Xiaomi, Huawei और Apple भी भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर SmartPhone निर्माता कंपनी Oppo की बात करें तो कथित तौर पर भारत के लिए कंपनी एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है, जिसे साल 2024 में लॉन्च किया जा सकता है।

OPPO, Realme और OnePlus जैसे ब्रांड का BBK Electronics के पास है।

OPPO, Realme और OnePlus जैसे कई ब्रांड भारतीय बाजार के लिए मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने और लाने की योजना बना रहे हैं। साल 2024 की शुरुआत में संभावित लॉन्च के साथ सबसे पहले Oppo अपने उत्पाद को लॉन्च कर सकती है।

हालांकि इस बात का ध्यान रखा बेहद जरूरी है कि इन कंपनियों ने अभी तक EV के किसी भी विवरण की पुष्टि नहीं की है या यदि ऐसी योजनाएं वास्तव में चल रही हैं।

लेकिन अगर स्मार्टफोन निर्माता वास्तव में EV स्पेस में उतरने की तैयारी कर रही है तो यह एक बड़ा कदम हो सकता है।

भारत का EV स्पेस अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन कई लोग इस विशाल क्षमता और बाजार को पहचानते हैं जो कि इसे भुनाने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। सबसे ज्यादा जोर इलेक्ट्रिक टू और थ्री- व्हीलर स्पेस से रहा है और इसके जारी रहने की संभावना है।

कई स्टार्ट- अप दो- पहिया EV स्पेस में स्थापित कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के संभावित प्रवेश से प्रतिद्वंद्विता तेज हो गई है।

वैश्विक स्तर पर Apple, Google, Huawei और Xiaomi जैसी कंपनियां अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने के विभिन्न चरणों में हैं।

पूरी कहानी देखें