Honda एक नई CIvic- आधारित SUV पर कर रही है काम, जानें क्या होगें फीचर्स और डिजाइन

Drive Spark via Dailyhunt

कार निर्माता कंपनी Honda Cars एक बिल्कुल- नई SUV पर काम कर रही है, जिसे कार निर्माता के वैश्विक पोर्टफोलियो में Honda HR-V और Honda CR-V के बीच उतारा जा सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह नई Honda SUV संभवतः नई- जनरेशन Honda Civic के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसके पावरट्रेन विकल्प भी साझा कर सकती है।

Honda की इस नई SUV के सितंबर 2022 के आसपास वैश्विक शुरुआत होने की संभावना है। हालांकि इस आगामी Civic- आधारित SUV के बारे में अभी तक बहुत अधिक तकनीकी जानकारी सामने नहीं आई है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Honda SUV की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने SUV पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाह रही है। आकार के मामले में, इस आगामी SUV के न्यू- जेन Honda HR-V से बड़ा होने की उम्मीद है।

हालांकि यह कंपनी के लाइन- अप में बड़े Honda CR-V के नीचे स्लॉट करेगी। आपको बता दें कि नई- जनरेशन की Honda HR-V ( या Vezel) का इस साल फरवरी में खुलासा किया गया था, जिसकी लंबाई 4.3 मीटर से ठीक ऊपर है।

वहीं दूसरी ओर Honda CR-V की लंबाई केवल 4.6m से अधिक है। आगामी Honda Civic- आधारित SUV की लंबाई लगभग 4.5 मीटर होने की उम्मीद है, इस प्रकार यह Honda HR-V और CR-V के बीच पूरी तरह से स्लॉट कर रही है।

इस नई SUV को Honda HR-V और CR-V को इनसे अलग स्टाइल दिया जा सकता है, जो शहरी SUV है और माना जा रहा है कि इसका डिजाइन काफी रगेड और ए़डवेंचरस हो सकता है। इसके स्टाइलिंग एलिमेंट्स Honda SUV की मौजूदा थीम पर ही हो सकते हैं।

माना जा रहा है कि हाल ही में कंपनी ने Honda RS का खुलासा किया था, तो यह नई SUV इसी से स्टाइलिंग की प्रेरणा ले सकती है। इतना तो तय है कि यह HR-V से ज्यादा लंबी होगी, जिससे कार्गो एरिया और रियर लेगरूम में ज्यादा जगह मिलेगी।

उम्मीद की जा रही है कि यह आगामी SUV अपने प्लेटफॉर्म को नई- जनरेशन की Honda Civic के साथ साझा करेगी, ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों मॉडलों के बीच इंजन विकल्प भी साझा किए जाएंगे। ऐसे में इस SUV में 1.5- लीटर टर्बो- पेट्रोल इंजन मिल सकता है।

यह इंजन 182 बीएचपी की पावर प्रदान करता है और इसके साथ CVT गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह 1.5- लीटर पेट्रोल इंजन Honda की E: HEV हाइब्रिड तकनीक के साथ हाइब्रिड वर्जन में भी उपलब्ध होगी।

बता दें कि जहां कंपनी अपनी नई- जनरेशन Honda Civic- आधारित मध्यम आकार की एसयूवी को भारत में उतारने की योजना नहीं बना रही है। Honda के पास भारतीय बाजार के लिए कार्ड पर एक अलग मध्यम आकार की एसयूवी है।

हालांकि फिलहाल इस कार के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन भारतीय बाजार के लिए आने वाली यह SUV, Honda City सेडान के साथ अपने आधार को साझा करेगी।

Honda भारत में City हाइब्रिड के लॉन्च की भी तैयारी कर रही है, जिसे साल 2022 की शुरुआत में उतारा जा सकता है।

पूरी कहानी देखें