सर्दियों में बढ़ जाता है वजन! वजन मैंटेन करने के ल‍िए पीएं कद्दू का सूप, जानें फायदे और रेसिपी

Boldsky via Dailyhunt

हम जानते हैं कि हम में से कई लोगों के लिए वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण टास्‍क से कम नहीं है। वेटलॉस के ल‍िए हम कई तरह की डाइट फॉलो करते है और डिटॉक्‍स वाटर का सहारा लेते है।

वर्कआउट और एक स्वस्थ आहार के जरिए फिट रखते है। सर्दियों में लोग आलस के वजह से वर्कआउट करने से कतराते है। लेक‍िन सर्दियों में हेल्‍दी डाइट के जरिए आप अपने वेट मैंटेन करने में कामयाब रह सकते हैं।

यदि आप भी स्वाद से समझौता किए बिना स्वस्थ आहार लेना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए कद्दू के सूप की एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप अपनी सूची में शामिल करके इससे कई लाभ पा सकते हैं।

फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, जो वजन घटाने और भूख को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू में केवल 0.5 मिलीग्राम फाइबर होता है। नतीजतन, कद्दू का प्रत्येक कप लगभग 3 मिलीग्राम फाइबर प्रदान करता है।

कद्दू एक प्रतिरक्षा बूस्टर है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है। जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन कम करने के लिए एक मजबूत और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का होना महत्वपूर्ण है।

कद्दू विटामिन से भरपूर होता है और इसमें बीटा- कैरोटीन भी होता है। यह त्वचा को अंदर से पोषण देता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है।

यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम कच्चा कद्दू केवल 26 कैलोरी प्रदान करता है। इसलिए, आप अपना भोजन कैसे तैयार करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपको थोड़ी मात्रा में कैलोरी में बहुत अधिक पोषण मिल सकता है।

कद्दू का सूप कसरत के बाद का एक शानदार भोजन है क्योंकि इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है, जो मांसपेशियों के पुनर्वास में मदद करता है। 100 ग्राम के कद्दू से 340 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है, जो केले से भी ज्यादा होता है।

ऐसे बनाएं कद्दू का सूप सबसे पहले, कद्दू के टुकड़ों को नरम करने के लिए उबलते पानी में डालें। इस बीच, एक ब्लेंडर में मिर्च, लहसुन, आधा धनिया, नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिश्रित होने तक फेंटें।

जब कद्दू नरम हो जाए, तो खाना पकाने का पानी निकाल दें लेकिन इसे सुरक्षित रख लें। कद्दू को मिर्च के मिश्रण के साथ ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें। मिश्रण को वापस एक सॉस पैन में डालें, और नारियल का दूध डालें और उबाल लें।

यदि यह बहुत गाढ़ा है, तो कुछ आरक्षित खाना पकाने का पानी डालें। एक बाउल में परोसें और बचा हुआ कटा हरा धनिया गार्निश के लिए डालें!

पूरी कहानी देखें