Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन Euro NCAP क्रैश टेस्ट में फेल, मिला सिर्फ 1 सेफ्टी स्टार

Drive Spark via Dailyhunt

कार निर्माता कंपनियां जहां एक ओर इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख कर रही है, वहीं अब उनकी सुरक्षा फीचर्स को लेकर भी ध्यान दिया जा रहा है।

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Renault के भारतीय पोर्टफोलियो में मौजूद एंट्री लेवल हैचबैक Renault Kwid के इलेक्ट्रिक वर्जन Dacia Spring को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेच रही है।

हाल ही में Dacia Spring का Euro NCAP ने क्रैश टेस्ट किया है, जिसमें इस कार ने बहुत ही निराशाजनक केवल 1 सेफ्टी स्टार हासिल किया है। Dacia Spring का परीक्षण किया गया मॉडल एक लेफ्ट- हैंड ड्राइव मॉडल था और इसमें अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स थे।

इस मॉडल में साइड हेड और चेस्ट एयरबैग और कुछ ऑटोनॉमस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ( ADAS) जैसे फीचर्स दिए गए थे। इस कार का फ्रंट और रियर दुर्घटनाओं में यात्री सुरक्षा के लिए परीक्षण किया गया था और पैदल यात्री सुरक्षा पर भी स्कोर किया गया था।

जानकारी के अनुसार Dacia Spring ने वयस्क सुरक्षा श्रेणी में 38 में से 18.9 अंक हासिल किए। फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में पैसेंजर कम्पार्टमेंट स्थिर रहे, लेकिन सभी यात्रियों के पैरों के लिए जोखिम को सबसे ज्यादा करार दिया गया।

चालक की छाती की सुरक्षा को भी ' खराब' के रूप में दर्जा दिया गया था। इसके अलावा पूर्ण- चौड़ाई वाले बैरियर परीक्षण के मामले में पीछे वाले यात्री के सिर की सुरक्षा को ' खराब' करार दिया गया था, जबकि दोनों सवारों की छाती की सुरक्षा को ' सीमांत' दर्जा दिया गया था।

साइड बैरियर और साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट दोनों में छाती की सुरक्षा ' सीमांत' थी, लेकिन शरीर के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों के लिए यह ' अच्छा' था।

वहीं पिछली टक्कर पर आगे की सीटों और सिर के संयम ने व्हिपलैश की चोटों से सुरक्षा को अच्छे स्तर पर दिखाया। बच्चों की सुरक्षा की बात करें तो Dacia की एंट्री- लेवल EV ने बच्चों की सुरक्षा में 49 में से 27.5 अंक हासिल किए।

बच्चों की सुरक्षा परीक्षणों के लिए Euro NCAP ने 6 और 10 साल के बच्चों पर आधारित डमी का इस्तेमाल किया था।

https://www.youtube.com/embed/2indFTVpQ_Y?rel=0

फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में 6 साल के बच्चे के सिर और गर्दन की सुरक्षा को ' कमजोर' जबकि 10 साल की डमी की गर्दन को ' मामूली रूप से सुरक्षित' करार दिया गया था। साइड बैरियर इम्पैक्ट में सभी महत्वपूर्ण शरीर क्षेत्र ' अच्छी तरह से संरक्षित' थे।

Dacia Spring में ISOFIX सीट माउंट केवल दूसरी पंक्ति में सामने की ओर उपलब्ध हैं और Spring एक इंटीग्रेटेड चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम ( CRS) की पेशकश नहीं करती है, जो इसके ओवरऑल स्कोर को प्रभावित करता है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Dacia Spring में स्पीड लिमिटिंग और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग ( AEB) के लिए असिस्ट सिस्टम दिए गए हैं, भारत- स्पेक Renault Kwid में नहीं मिलते हैं।

AEB ने आयोजित परीक्षणों में मामूली प्रदर्शन दिखाया, इस मूल्यांकन में अपने स्कोर को कम किया।

Euro NCAP की उच्च अपेक्षाओं के अनुसार Dacia Spring में लेन सहायता और ड्राइवर थकान पहचान प्रणाली का भी अभाव है। अगर भारत- स्पेक Kwid के सेफ्टी फीचर्स देखें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं।

पूरी कहानी देखें