नई- जनरेशन Maruti Suzuki Brezza अगले साल मध्य तक हो सकती है लॉन्च, जानें क्या होंगे अपडेट

Drive Spark via Dailyhunt

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी नई- जनरेशन Maruti Suzuki Brezza को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई- जनरेशन Maruti Suzuki Brezza कंपनी के नए मॉडल की पहली एसयूवी होगी।

नई SUV को बिना किसी कैमोफ्लार्ज के पहले ही टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिससे इसके डिजाइन के बारे में कुछ जानकारी सामने आई थी।

अब जानकारी सामने आई है कि नई- जनरेशन Maruti Suzuki Brezza को कंपनी अगले साल के मध्य तक बाजार में उतार सकती है। शुरुआत के लिए Maruti Suzuki अपनी SUV के नाम से ' Vitara' उपसर्ग हटा देगी।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कार निर्माता इस नाम का इस्तेमाल अपने क्रेटा फाइटर के लिए कर सकता है, यह देखते हुए कि वह पहले से ही विदेश में Vitara नाम की एक बड़ी एसयूवी पेश कर रही है। कंपनी ने नई Vitara को एक नया डिजाइन दिया है।

डिजाइन की बात करें तो नई Maruti Brezza में एक भारी अपडेटेड फ्रंट और रियर एंड स्टाइल मिलने वाला है, जिसमें Maruti कई शीट- मेटल बदलाव भी कर रही है। सामने की ओर नई ब्रेज़ा को एक नया ग्रिल, बम्पर और हेडलाइट डिज़ाइन दिया गया है।

इसके साथ- साथ एक नए सिरे से डिज़ाइन किए गए क्लैमशेल स्टाइल हुड और नए फ्रंट फेंडर दिए गए हैं। यह देखते हुए कि नई Maruti Brezza मौजूदा मॉडल के समान प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी, बॉडीशेल और दरवाजों में कोई बदलाव नहीं होगा।

इसके पिछले हिस्से की बात करें तो इसमें एक रेस्टाइल टेलगेट होगा, जिसमें नंबर प्लेट हाउसिंग को नीचे की ओर ले जाया जाएगा, वहीं ब्रेज़ा लेटरिंग जो नए रैपराउंड टेललाइट्स और फैक्स स्किड के साथ रिप्रोफाइल्ड रियर बम्पर के बीच लगाया जाएगा।

इसे अलावा इस SUV में एक सिम- आधारित कनेक्टिविटी सूट, जियोफेंसिंग, रीयल- टाइम ट्रैकिंग, फाइंड योर कार और इंट्रूशन डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई Vitara Brezza को और अधिक अपमार्केट बनाने के लिए कंपनी कई फीचर्स में सुधार करेगी।

Maruti केवल इसके एक्सटीरियर में सुधार करेगी, बल्कि इसके केबिन में भी कई फीचर्स को ऐड करेगी और नए डैशबोर्ड और केबिन लेआउट के चारों ओर हाई क्वालिटी प्लास्टिक का उपयोग करेगी। हालांकि इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

नई Maruti Vitara Brezza में मौजूदा 1.5- लीटर, 4- सिलेंडर पेट्रोल का ही इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके साथ Maruti Suzuki माइल्ड- हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करेगी होगी, जैसा कि मौजूदा मॉडल में इस्तेमाल किया जाता है।

यह इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। हालांकि मुख्य बदलाव यह होगा कि Maruti से एसयूवी के दक्षता स्तर में सुधार की उम्मीद है। इतने सारे अपडेट के बाद यह तो साफ है कि इस SUV की कीमतें बढ़ जाएंगी।

इसे 8 लाख रुपये से 12.50 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) के बीच उतारा जा सकता है।

पूरी कहानी देखें