BMW i 4 इलेक्ट्रिक सेडान अगले साल हो सकती है भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास

Drive Spark via Dailyhunt

जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने हाल ही में 13 दिसंबर 2021 को भारत में फुली इलेक्ट्रिक SUV BMW iX को लॉन्च करने की अपनी योजना का खुलासा किया है।

अब ताजा जानकारी सामने रही है कि कंपनी अगले साल की दूसरी तिमाही के अंत में किसी समय भारतीय बाजार में अपनी एक और इलेक्ट्रिक सेडान BMW i 4 को उतारने की तैयारी कर रही है।

माना जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक सेडान दो वेरिएंट में उपलब्ध कराया जा सकता है। BMW ने इलेक्ट्रिक सेडान i 4 के एक्सटीरियर के रूप में एक नई डिजाइन फिलॉसफी दिखाई है। इस सेडान में बीएमडब्लू सेडान के लिए अब तक की सबसे ऊंची ग्रिल लगाई गई है।

यह ग्रिल BMW i 4 को ऑटोमेकर द्वारा बनाए जाने वाले पारंपरिक दहन इंजन वाहनों से अलग करती है। हालांकि इस सेडान में अभी भी क्वाड- हेक्सागोन डे- टाइम रनिंग लाइट्स और पतले रियर एल- शेप्ड एलईडी लाइट्स जैसे सिग्नेचर BMW एलिमेंट देखने को मिलते हैं।

इसके अलावा 4 सीरीज व्युत्पन्न होने के नाते, BMW i 4 अपनी कूपे- शैली की रूफलाइन को भी प्रदर्शित करती है। इसके एक्सटीरियर की तरह ही इस इलेक्ट्रिक BMW का इंटीरियर नए डिस्प्ले की बदौलत अलग और बेहद शानदार नजर आता है।

जर्मन कार निर्माता कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान में 12.3 इंच का ड्राइवर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले दिया है जो किसी भी BMW कार में फिट किए गए सबसे बड़े टचस्क्रीन के साथ जुड़ा हुआ है। इस कार में 14.9 इंच का हाई रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले लगाया गया है।

इसके अलावा नई BMW i 4 में लेटेस्ट iDrive OS 8 का इस्तेमाल किया जाएगा। इन बेहतरीन स्क्रीन के अलावा BMW i 4 के इंटीरियर में प्रीमियम इको- फ्रेंडली अपहोल्स्ट्री का उपयोग किया जाएगा, लेकिन ग्राहक इसके बजाय लेदर भी चुन सकते हैं।

BMW i 4 इलेक्ट्रिक फुल चार्ज पर 590 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। वहीं इस कार का इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन 530 बीएचपी का अधिकतम पॉवर प्रदान करने में सक्षम है। यह कार केवल 4 सेकंड में 0 - 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

वहीं दूसरी ओर BMW iX की बात करें तो कंपनी इस इलेक्ट्रिक SUV को आगामी 13 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में पेश करने वाली है। BMW iX इलेक्ट्रिक SUV नए, मॉड्यूलर, स्केलेबल टूलकिट पर आधारित कंपनी का पहला उत्पाद होगा।

इसे भविष्य के BMW मॉडलों के लिए भी आधार बनाया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक SUV को पांचवीं- जनरेशन की ई- ड्राइव तकनीक मिलेगी, जो दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ आती है। ये दोनों इलेक्ट्रिक मोटर्स 496 बीएचपी का अधिकतम पावर प्रदान करती हैं।

इस पावर को पैदा करने के लिए ये दोनों मोटर्स एक हाई- वोल्टेज बैटरी का इस्तेमाल करती हैं। इस पावर की बदौलत नई BMW iX इलेक्ट्रिक SUV सिर्फ 5.0 सेकेंड के अंदर 0 - 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होती है।

कंपनी का दावा है कि इस कार में अपने सेगमेंट के लिए कम संयुक्त पावर की खपत का आंकड़ा होगा। 100kWh से अधिक की सकल ऊर्जा सामग्री को लेटेस्ट- जनरेशन की उच्च- वोल्टेज बैटरी को WLTP चक्र में 600 किलोमीटर से अधिक की रेंज रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाया जाएगा।

पूरी कहानी देखें