BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में हुई पेश, जानें क्या है रेंज और फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

बीएमडब्ल्यू इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी iX को 13 दिसंबर को लॉन्च करने वाली है। यह उन तीन इलेक्ट्रिक वाहनों में से पहली है, जिन्हें कंपनी अगले छह महीनों में देश में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

बीएमडब्ल्यू iX ने एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है।

परीक्षणों ने ड्राइवर और आगे की यात्री सीटों के बीच नए इंटरेक्टिव एयरबैग की प्रभावशीलता को साबित कर दिया है, जो साइड से टक्कर की स्थिति में चोट को कम करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

बीएमडब्ल्यू आईएक्स के पिछले हिस्से में चाइल्ड प्रोटेक्शन के ममले में भी फ्रंटल और साइड टकराव दोनों के लिए अच्छा स्कोर दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू iX कई आधुनिक सुरक्षा फीचर्स से लैस है। बीएमडब्ल्यू iX में ब्रेक इंटरवेंशन के साथ फ्रंट कॉलिजन वार्निंग सिस्टम है जो पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के साथ- साथ वाहनों का भी पता लगा सकती है।

इसके अलावा, स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम मोड़ की स्थितियों में भी चेतावनी देता है, जिससे पैदल चलने वालों के लिए जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

बीएमडब्ल्यू iX इलेक्ट्रिक एसयूवी को हाल ही में विश्व स्तर पर पेश किया गया है। भारत में यह कंप्लीटली बिल्ट यूनिट ( सीबीयू) रूट के माध्यम से आएगी और मर्सिडीज- बेंज EQC और ऑडी ई- ट्रॉन जैसे लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों से मुकाबला करेगी।

BMW iX को दो वेरिएंट्स - xDrive 40 और xDrive 50 में लॉन्च किए जाने की संभावना है। पहला वेरिएंट 326 बीएचपी की पावर और 630 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसकी रेंज 414 किलोमीटर तक सिंगल चार्ज है।

वहीं दूसरा वेरिएंट 523 बीएचपी की पावर और 765 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 611 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

BMW iX के फ्रंट और रियर एक्सल में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। यह महज 6.1 सेकंड में 0 - 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। कार के उपयोग को आसान बनाने के लिए कंपनी कार के साथ होम चार्जर किट भी देगी।

यह 11 kW का एसी चार्जर होगा जो लगभग 7 घंटे में कार की बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करेगा और 2.5 घंटे में कार 100 किलोमीटर तक चलाने के लिए चार्ज हो जाएगी। इस चार्जर को घर या कार्यालय कहीं भी स्थापित किया जा सकता है।

इसके अलावा कंपनी भारत के 35 शहरों में फैले अपने डीलरशिप और सर्विस नेटवर्क में चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगी। कंपनी के डीलरशिप में ग्राहकों के लिए 50kW का डीसी फास्ट चार्जर उपलब्ध किया जाएगा।

बीएमडब्ल्यू भारत में चार्जिंग सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियों से साझेदारी कर रही है ताकि देश के हर शहर में बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक कार के ग्राहकों को चार्जिंग की सुविधा मिल सके।

रिपोर्ट के मुताबिक, आगामी बीएमडब्ल्यू iX इलेक्ट्रिक एसयूवी की अनुमानित कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये ( एक्स- शोरूम) हो सकती है।

बता दें कि बीएमडब्ल्यू ने i 4 सेडान के आगामी वैश्विक लॉन्च को देखते हुए इसका उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी पिछले महीने के अंतिम सप्ताह से जर्मनी के म्यूनिख के प्लांट में i 4 सेडान का उत्पादन कर रही है।

जानकारी के अनुसार, बीएमडब्ल्यू का यह प्लांट 100 साल से भी ज्यादा पुराना है और यहां 3 सीरिज सेडान टूरिंग, एम 3 और 4 सीरिज ग्रैन कूपे का भी उत्पादन किया जाता है।

बीएमडब्ल्यू भारतीय बाजार में आक्रामक रणनीति के साथ कारें लॉन्च कर रही है। कंपनी ने भारत में इस साल 25 कारों को लॉन्च करने की योजना के तहत इस महीने BMW 2 20 i M Sport Black Shadow Edition को लॉन्च किया है।

यह परफॉर्मेंस सेडान भारत में 43.50 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर लॉन्च की गई है।

पूरी कहानी देखें