Hero Motocorp ने बंद की Xpulse 200 4V की बुकिंग, जानें आखिर क्या है वजह

Drive Spark via Dailyhunt

देश की सबसे बाइक एवं स्कूटर निर्माता कंपनी Hero Motocorp ने इस साल के अक्टूबर माह में अपनी नई Hero Xpulse 200 4V एडवेंचर मोटरसाइकिल को लॉन्च किया था।

अब कंपनी ने आज Hero Xpulse 200 4V की बुकिंग को पूरे देशभर में अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर कंपनी ने इसकी बुकिंग क्यों रोकी है?

Hero Motocorp ने इस बात का जवाब देते हुए एक ट्वीट किया है, जिसमें कंपनी का कहना है कि वह फिलहाल नई Hero Xpulse 200 4V की डिलीवरी पर फोकस कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने ग्राहकों को धन्यवाद भी दिया है।

Hero Motocorp ने लिखा है कि " रोमांच चाहने वालों के लिए जिन्होंने अपना #Xpulse4V बुक किया है, प्यार दिखाने के लिए धन्यवाद।

हम जल्द ही आपके कारनामों के बारे में देखने और सुनने के लिए इंतजार नहीं कर सकते! हम 45 दिनों के भीतर डिलीवरी सुनिश्चित करने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

कंपनी ने यह जानकारी भी दी है कि वह अगले 45 दिनों के भीतर पहले से बुक किए गए वाहनों की डिलीवरी करेगी, जिसके बाद अगले लॉट की मोटरसाइकिलों की घोषणा की जाएगी। इससे माना जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल की बुकिंग जल्द ही फिर से शुरू की जाएगी।

आपको बता दें कि Hero Motocorp ने अपनी नई Hero Xpulse 200 4V को 1.28 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा था।

साल 2019 में कंपनी ने इस बाइक को पहली बार भातयीय बाजार में उतारा था, जिसके बाद से 4 V वर्जन Xpulse 200 का तीसरा वर्जन है।

सबसे पहले कंपनी ने इसका BS 4 वर्जन उतारा था, उसके बाद Hero Motocorp ने इसका BS 6 वर्जन बाजार में उतारा। इसके नए BS 6 वर्जन में कंपनी ने ऑयल- कूलर जैसे कुछ नए अपडेट किए, जिससे इसका इंजन और भी ज्यादा बेहतर हो गया था।

लेकिन अब नई Hero Xpulse 200 4V में 199.6cc, एयर- कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें 2- वाल्व OHC की जगह पर कंपनी ने 4- वाल्व कॉन्फ़िगरेशन दिया है।

इंजन में लगा 4- वाल्व सेटअप इंजन को हाई आरपीएम पर बेहतर हवा लेने में मदद करता है।

इसके चलते बाइक से बेहतर टॉप- एंड परफॉर्मेंस मिलता है। अपने 4- वाल्व सेटअप की वजह से यह इंजन अब 19.1 बीएचपी की पावर और 17.35 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इसके साथ 5- स्पीड गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

वहीं इसके 2- वाल्व सेटअप की बात करें तो इसका पुराना इंजन 18.1 बीएचपी की पावर और 16.45 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता था। Hero Xpulse 200 4V में भी अपडेटेड स्विचगियर का उपयोग किया गया है।

इसमें Xtreme 160 R की तरह एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर और किल स्विच है।

दिखने में नई Hero Xpulse 200 4V अपने मौजूदा मॉडल के जैसे ही दिखती है। इसके टैंक पर ' 4 V' स्टिकर और तीन नए डुअल- टोन कलर ऑप्शन दिए गए हैं।

Hero ने ऑयल कूलिंग सिस्टम को भी अपडेट किया है और एलईडी हेडलाइट्स अब 21 प्रतिशत ज्यादा ब्राइट हैं। इसमें लगाए गए सस्पेंशन, व्हील और टायर जैसे अन्य कम्पोनेंट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सस्पेंशन के लिए इसमें आगे 37 मिमी टेलीस्कोपिक फोक्स लगाए गए हैं, जोकि 190 मिमी की यात्रा करने में सक्षम है।

पूरी कहानी देखें