ये है देश की पहली Mahindra Thar, जिसमें लगाई गई है CNG किट, जानें कैसी है परफॉर्मेंस

Drive Spark via Dailyhunt

स्वदेशी SUV निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra की Mahindra Thar मार्केट में सबसे लोकप्रिय 4 × 4 SUV में से एक है।

इस SUV को कंपनी ने बीते साल भारतीय बाजार में उतारा था और तभी से इस SUV की बिक्री बेहद जोरो- शोरों पर है और कई शहरों में तो नई Mahindra Thar पर लगभग एक साल से भी ज्यादा का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

कुछ हफ़्ते पहले एक Mahindra Thar के बारे में जानकारी सामने आई थी कि एक विक्रेता ने समझाया था कि अगर आप Thar में फ्यूल एफिशिएंसी के बारे में चिंतित हैं, तो आप असल में कैसे एक CNG किट उसमें फिट करा सकते हैं।

तो अब उसी CNG किट के विक्रेता ने एक और वीडियो जारी किया है, जहां उसी विक्रेता ने एक नई- जनरेशन Mahindra Thar में CNG किट स्थापित की है। आपको बता दें कि इस वीडियो को Green Fuels नाम के एक यूट्यूब चैनल ने अपलोड किया है।

इस वीडियो में वेंडर कार में लगाए गए आफ्टरमार्केट CNG किट को दिखाता है। इस को किट को Mahindra Thar के टर्बो पेट्रोल वर्जन में लगाया गया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि Mahindra Thar का इंजन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन है।

ऐसे में इस इंजन के लिए CNG फिटिंग में एक विशेष किट की जरूरत थी। इस मामले में सामान्य CNG किट सफल नहीं होंगी। फिर विक्रेता CNG किट लगाने के बाद कार को घुमाने के लिए ले जाता है। कार में सेंटर कंसोल पर CNG लेवल इंडिकेटर स्विच लगाया गया है।

इसके अलावा कार के अंदर और कोई बदलाव नहीं किया गया है। ड्राइवर बताता है कि पेट्रोल से CNG में स्विच करना सहज महसूस होता है और परफॉर्मेंस में कोई समस्या नहीं आती है।

इंजन तेज लगता है और प्रतिक्रिया समय लगभग पेट्रोल वर्जन के समान है। व्लॉगर दिखाता है कि कार में CNG किट कैसे लगाई गई है। हुड के अंदर, कार में डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन वाहन के लिए इंजेक्टर, रेड्यूसर और विशेष ईसीयू स्थापित किए गए थे।

हुड के नीचे तार, पाइप और होज़ सभी बड़े करीने से लगाए गए थे।

https://www.youtube.com/embed/os8UiNBqBUc?rel=0

पीछे की ओर जाएं तो एसयूवी के बूट स्पेस से समझौता किया गया है क्योंकि अब यहां 14 किलो का गैस सिलेंडर रखा गया है। CNG के लिए रिफिलिंग नोजल को बोनट के नीचे नहीं रखा गया था, इसे पेट्रोल फिलर कैप के बगल में रखा गया था।

इस Mahindra Thar में CNG किट की फिटिंग बहुत साफ- सुथरी दिख रही है और ग्राहक भी बहुत खुश दिखता है। इसी विक्रेता ने पहले इस बात की भी जानकारी दी थी कि वह हाल ही में लॉन्च हुई Mahindra XUV 700 में CNG किट भी लगा सकता है।

बता दें कि Mahindra Thar पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ बेची जा रही है और दोनों वेरिएंट 4 × 4 स्टैंडर्ड के साथ आते हैं। पेट्रोल वर्जन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।

यह इंजन 150 बीएचपी की पावर और 320 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं डीजल वर्जन की बात करें तो इसमें कंपनी 2.2 लीटर mHawk टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का इस्तेमाल करती है, जो 130 बीएचपी की पावर 320 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

पूरी कहानी देखें