नई Ducati DesertX का हुआ खुलासा, जानिए इस रैली बाइक में क्या है खूबियां

Drive Spark via Dailyhunt

इटली की दोपहिया कंपनी डुकाटी ने नई जनरेशन डेजर्टएक्स ( 2022 DesertX) मोटरसाइकिल को पेश किया है।

डुकाटी 9 दिसंबर को दुबई में प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा टॉवर में आयोजित वर्ल्ड प्रीमियर के दौरान नई डेजर्टएक्स का खुलासा किया। नई डेजर्टएक्स को आगामी एक्सपो 2020 के दौरान संयुक्त अरब अमीरात की व्यापारिक राजधानी में भी प्रदर्शित किया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि नई डेजर्टएक्स को विशेष रूप से लंबी दूरी तय करने के लिए विकसित किया गया है, जिसमें सभी प्रकार के इलाकों से निपटने की क्षमता है। डुकाटी का नया डेजर्टएक्स वाटर- कूल्ड 937 सीसी डेस्मोड्रोमिक 11 डिग्री टेस्टास्ट्रेटा इंजन से लैस है।

यह इंजन 110 बीएचपी की पावर के साथ 92 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

नया डेजर्टएक्स अधिकतम छह राइडिंग मोड विकल्पों के साथ आता है, जिनमें से दो विशेष रूप से ऑफ- रोड राइडिंग अनुभव के लिए समर्पित हैं।

फीचर्स की बात की जाए तो इस मोटरसाइकिल में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, व्हीली कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल, कॉर्नरिंग एबीएस, क्विकशिफ्टर अप एंड डाउन और क्रूज कंट्रोल जैसे कई राइडर असिस्ट फीचर भी शामिल हैं।

कंपनी का यह भी दावा है कि डेजर्टएक्स पर लगा एलईडी लाइटिंग सिस्टम उच्चतम स्तर का है।

नई रैली- स्पेक एडवेंचर बाइक की अन्य हाइलाइट्स में से एक हाई रिजाॅल्यूशन 5- इंच कलर टीएफटी डिस्प्ले शामिल है जिसे बाइक में वर्टिकली लगाया गया है और स्टैंडिंग राइड में भी सर्वश्रेष्ठ विजिबिलिटी प्रदान करता है।

नई डेजर्टएक्स में डुकाटी मल्टीमीडिया सिस्टम भी दिया गया है जिससे राइडर ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन डिवाइस को बाइक से कनेक्ट करने के साथ, टर्न बाई टर्न नेविगेशन को भी एक्टिवेट कर सकता है।

आपको बता दें कि डुकाटी ने पिछले महीने ही भारत में Panigale V 4 को लॉन्च किया है। भारत में यह बाइक 36 लाख रुपये की एक्स- शोरूम कीमत पर उतारी गई है।

कंपनी ने भारत में अपने सभी अधिकृत डीलरशिप पर नए Panigale V 4 SP पर बुकिंग शुरू कर दी है।

नई डुकाटी पैनिगेल वी 4 एसपी अपने स्टैंडर्ड वेरिएंट से ज्यादा रेस ट्यून्ड और परफॉर्मेंस आधारित स्पोर्ट्स बाइक है। कंपनी ने इसमें स्टैंडर्ड वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा फीचर्स भी दिए हैं।

यह बाइक नई " विंटर टेस्ट" लिवरी के साथ आती है जो मोटोजीपी और एसबीके चैंपियनशिप के प्री- सीजन टेस्ट में इस्तेमाल की गई डुकाटी कोर्स बाइक से प्रेरणा लेती है।

यह इसे स्टैंडर्ड पैनिगेल वी 4 एस से अलग करती है। इसमें मैट ब्लैक पेंट फेयरिंग्स, मार्चेसिनी फोर्ज्ड मैग्नेशियम व्हील्स, ब्रश्ड एल्युमिनियम फ्यूल टैंक पर रेड रेड एक्सेंट दिया गया है।

इस बाइक में कार्बन फ्रंट मडगार्ड और बिलेट एल्युमीनियम में एडजस्टेबल राइडर फुटपेग दिए गए हैं, जिन्हें राइडर की पसंदीदा स्थिति के अनुसार सेट किया जा सकता है।

इसमें कई ट्रैक डेज़ ओरिएंटेड एक्सेसरीज़ जैसे कि ओपन कार्बन क्लच कवर, लाइसेंस प्लेट होल्डर और मिरर को हटाने के लिए कैप, जीपीएस मॉड्यूल के साथ डुकाटी डेटा एनालाइज़र + ( DDA +) टेलीमेट्री किट आदि दिया गया है।

नई डुकाटी पैनिगेल वी 4 एसपी में 1,103cc Desmosedici Stradale इंजन दिया गया है। यह इंजन 13,000 आरपीएम पर 214 बीएचपी की अधिकतम पावर और 9,500 आरपीएम पर 12.6 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

बता दें कि हाल ही में डुकाटी इंडिया ने एक और नई बाइक डुकाटी स्ट्रीटफाइटर वी 2 ( Ducati Streetfighter V 2) का खुलासा किया है।

इस बाइक के सभी फीचर्स Panigale V 2 से प्रेरित हैं और यह बाइक रोजमर्रा के उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त और व्यावहारिक है।

स्ट्रीटफाइटर V 2 बाइक दिसंबर 2021 से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध होगी जबकि भारत में इसे 2022 की शुरुआत में पेश किए जाने की उम्मीद है।

पूरी कहानी देखें