Ford F- 150 Lightning: फोर्ड की इस इलेक्ट्रिक ट्रक को मिली जबरदस्त बुकिंग, जानें क्या है खास

Drive Spark via Dailyhunt

फोर्ड मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक F- 150 लाइटनिंग को इसी साल लॉन्च किया था। इस ट्रक को लॉन्च करने से पहले कंपनी ने इसकी बुकिंग कर रही थी।

हालांकि, लॉन्च के महज कुछ महीनों के भीतर लगभग 2 लाख यूनिट की बुकिंग प्राप्त करने बाद कंपनी ने इसकी बुकिंग को बंद कर दिया है। फोर्ड मोटर के सीईओ जिम फार्ले का कहना है कि कंपनी प्रत्येक वर्ष F- 150 लाइटनिंग की 70 हजार से 80 हजार यूनिट का निर्माण करेगी।

उत्पादन के लक्ष्य को देखते हुए कंपनी ने अब बुकिंग को बंद करने का फैसला किया है।

फोर्ड अपने विद्युतीकरण के लक्ष्यों पर केंद्रित है और इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में टेस्ला और फॉक्सवैगन जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने पिछले महीने ही अपने उत्पादन लक्ष्यों का खुलासा किया था।

कंपनी ने कहा था कि 2023 से हर साल 6,00,000 लाख यूनिट इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन करने में सक्षम हो जाएगी।

उत्पादन लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार निर्माता यूएसए के टेनेसी में स्थित ब्लू ओवल सिटी में एक नया प्लांट खोल रही है। फोर्ड का कहना है कि F- 150 लाइटनिंग इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक की डिलीवरी 2022 के दूसरे छःमाही में शुरू की जाएगी।

फोर्ड का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक केवल किफायती है बल्कि कई आधुनिक फीचर्स से लैस है। कंपनी ने अमेरिका में इसकी कीमत 39,974 डॉलर रखी है जो भारतीय मुद्रा में तकरीबन 30 लाख रुपये है।

Ford F- 150 Lightning की कीमत काफी कॉम्पिटिटिव रखी गई है। कंपनी को उम्मीद है कि यह ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब होगी।

बात करें डिजाइन की तो, Ford F- 150 Lightning का डिजाइन इसके स्टैण्डर्ड डीजल मॉडल के जैसा है। हालांकि, इलेक्ट्रिक मॉडल के फ्रंट लुक को अपडेट किया गया है। Ford F- 150 Lightning के सामने बड़ा ग्रिल दिया गया है लेकिन इसमें रेडियेटर ग्रिल नहीं है।

कार के सामने स्ट्रिप एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट दिया गया है जो दोनों एलईडी हेडलाइट को जोड़ता है।

इस ट्रक में पांच लोगों के लिए सीट दी गई है साथ ही पीछे एक बड़ा कैरिज स्पेस दिया गया है। खास बात यह है कि ट्रक के सामने 400 लीटर का अंडरहुड स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है जो कन्वेंशनल F- 150 में मौजूद नहीं है।

Ford F- 150 Lightning के केबिन को काफी स्पेसियस और आधुनिक बनाया गया है। ट्रक के इंटीरियर में 12- इंच का वर्टीकल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है साथ ही इसमें 12 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलता है।

Ford F- 150 Lightning के पावरट्रेन की बात करें तो इसके दोनों एक्सेल पर डुअल इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। जो 563 Bhp की अधिकतम पावर और 1,050 Nm का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है।

कंपनी दावा करती है कि यह ट्रक केवल 4 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस ट्रक में 150 kWh की लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो केवल 45 मिनट में 15 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

कंपनी का कहना है कि यह ट्रक केवल 10 मिनट के चार्ज में 80 किलोमीटर तक चल सकती है।

Ford के अनुसार, F- 150 Lightning को अभी केवल अमेरिका में ही बेचा जाएगा। अमेरिका में Ford F- 150 Lightning का सीधा मुकाबला Tesla Cybertruck और GMC Hummer Electric से होने वाला है।

पूरी कहानी देखें