नई MINI Cooper SE इलेक्ट्रिक कार को मार्च 2022 में किया जाएगा लॉन्च, कंपनी ने की पुष्टि

Drive Spark via Dailyhunt

इस साल अक्टूबर माह में प्रीमियम हैचबैक निर्माता कंपनी MINI India ने अपनी इलेक्ट्रिक MINI Cooper SE का एक टीजर जारी किया था।

कंपनी ने इस कार को आधिकारिक तौर पर साल 2019 में पेश किया था। इसके बाद कंपनी ने अक्टूबर 2021 के अंत से इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग शुरू की थी और इसके पहले बैच की बुकिंग पूरी हो चुकी है।

इसके पहले बैच में कंपनी ने 30 यूनिट्स को शामिल किया था। अब MINI Cooper SE के बारे में नई जानकारी सामने रही है। ताजा जानकारी के अनुसार BMW India ने पुष्टि की है कि नई MINI Cooper SE को मार्च 2022 में देश में लॉन्च किया जाएगा।

फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है और कंपनी इसकी लॉन्च के साथ ही इसकी कीमत का खुलासा करेगी। फिलहाल इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से 1 लाख रुपये की अग्रिम राशि के साथ बुक किया जा सकता था।

जानकारी सामने आई थी कि इसके पहले बैच की पूरी 30 यूनिट्स महज 2 घंटे में ही पूरी बुक हो गई थी। Mini Electric का डिजाइन Mini Cooper की तरह ही रखा गया है, हालांकि इसमें कुछ छोटे- मोटे बदलाव देखने को मिलेंगे।

इन बदलावों में सबसे प्रमुख एक नकली फ्रंट ग्रिल होगी, जो कार एयरोडायनामिक बनाएगी। इस हैचबैक को एक नया स्वरूप देने के लिए इनमें से कुछ पेंट स्कीमों को आकर्षक पीले रंग के एक्सेंट बार और मिनी इलेक्ट्रिक बैज से सुसज्जित किया जाएगा।

Mini ने इंटीग्रेटेड सर्कुलर एलईडी डीआरएल के साथ गोल हेडलाइट्स को बरकरार रखा है। इलेक्ट्रिक हॉट हैचबैक में पीले रंग के रिम्स के साथ एक नया 17- इंच का कोरोना स्पोक डुअल- टोन अलॉय व्हील डिजाइन भी दिया गया है।

यह देखने में काफी आकर्षक लगता है। इसके अलावा कार के पिलर्स को सभी कलर ट्रिम्स में ब्लैक रखा गया है, जो कार को एक अच्छा कंट्रास्ट देता है। MINI Electric 3- डोर वाली कूपे है जो गो- कार्ट वाला एक्सपीरिएंस प्रदान करती है।

यह तुरंत ही टार्क प्रदान करती है शून्य उत्सर्जन प्रदान करती है। इस वजह से इस इलेक्ट्रिक कार में एग्जॉस्ट भी देखनें को नहीं मिलेगा।

यह कार 184 hp के पॉवर के साथ 270 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करती है, जिस वजह से सिर्फ 7.3 सेकंड में 100 किमी/ घंटा की गति प्राप्त कर लेती है।

यह MINI Electric एक अलग ही ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है। इसमें 32.6 kWh क्षमता की बैटरी लगाई गयी है जिस वजह से यह छोटी इलेक्ट्रिक कार 270 किमी तक ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक कार को कुल चार रंग विकल्प पेश किया जाएगा।

इन कलर ऑप्शन्स में वाइट सिल्वर, मिडनाईट ब्लैक, मूनवाक ग्रे ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन में उपलब्ध कराया गया है। जहां इस इलेक्ट्रिक कार को मार्च 2022 में लॉन्च किया जाएगा, वहीं इसकी डिलीवरी अगले साल अप्रैल माह से शुरू हो सकती है।

यह कंपनी की पहली ऑल- इलेक्ट्रिक कार है, जिसे CBU के तौर पर सिंगल, फुली लोडेड वैरिएंट के रूप में उतारा जाएगा। भारतीय बाजार में भी इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ते ट्रेंड को देखतें हुए कंपनी ने इसे सीमित संख्या में इसे भारतीय बाजार में उतारा है।

पूरी कहानी देखें