नई Maruti Suzuki Ignis को बनाया फुली इलेक्ट्रिक कार, कन्वर्जन किट से मिलेगी 240 किमी की रेंज

Drive Spark via Dailyhunt

EV R&D और EV कनवर्जन किट बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी Northway ने एक ब्रांड न्यू Maruti Ignis को एक EV में कन्वर्ट किया है। बता दें कि कंपनी पुणे में स्थित है।

इस परियोजना के लिए इस्तेमाल किया गया मॉडल 2022 Maruti Ignis Alpha MT वेरिएंट है। किट और कार की कुल लागत स्टैंडर्ड रेंज किट के लिए 12.5 लाख रुपये है।

स्टैंडर्ड कन्वर्जन किट की रेंज 120 किलोमीटर तक है, वहीं लंबी दूरी की किट के लिए 14.5 लाख रुपये देने होंगे, जिसकी रेंज 240 किलोमीटर है। यह कन्वर्जन किट Maruti Ignis MT 2021 और बाद के मॉडल के लिए उपलब्ध होगी।

आपको बता दें कि Northway पहले ही Swift Dzire और Tata Ace जैसे अन्य वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट भी प्रदान कर चुकी है। इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो यह कल्पना करना मुश्किल है कि, इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अलावा कुछ और हो सकता है।

हालांकि Northway के लोगों ने स्थापित उद्योग स्टैंडर्ड्स से कुछ अलग करने का साहस किया है। उनकी प्री- कन्वर्ट Maruti Ignis इलेक्ट्रिक को मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है, जो कई तरीकों से फायदेमंद भी है।

वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ Maruti Ignis EV जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त टॉर्क की आपूर्ति कर सकता है। यह भारी ट्रैफिक जैसी स्थितियों में काम सकता है, जब किसी को स्टॉप पोजीशन से तेजी से गति करने की आवश्यकता होती है।

यह किसी अन्य वाहन को ओवरटेक करते समय भी उपयोगी हो सकता है, खासकर जब कार ढलान पर चढ़ रही हो।

मैनुअल गियरबॉक्स के साथ Maruti Ignis EV उन लोगों को भी पसंद आएगी जो गियर बदलने का एक्सपीरिएंस पसंद करते हैं। एक और फायदा यह है कि मैनुअल गियरबॉक्स ब्रेकिंग पावर की आपूर्ति कर सकता है।

इसके लिए यूजर्स को बस दूसरे गियर जैसे निचले गियर में शिफ्ट करने की जरूरत है। यह बदले में कार में स्थापित पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से बैटरी को रिचार्ज करेगा।

https://www.youtube.com/embed/IbZwuFnrFng?rel=0

यातायात की स्थिति में और पहाड़ी क्षेत्रों में डाउनहिल यात्रा के दौरान, ब्रेकिंग सहायता के रूप में निचले गियर का उपयोग करने से रेंज में ठोस सुधार हो सकता है। Maruti Ignis EV उन लोगों की जरूरतों को भी पूरा करती है, जो ऑटोमैटिक गियरबॉक्स पसंद करते हैं।

हालांकि कार में मैनुअल गियरबॉक्स है, लेकिन इसमें कोई बाध्यता नहीं है कि उपयोगकर्ताओं को हर बार गति बढ़ाने के लिए गियर बदलना होगा।

ऑटोमेटिक एक्सपीरिएंस के लिए उपयोगकर्ताओं को केवल तीसरे और चौथे गियर जैसे टॉप गियर में कार का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

इस तरह कार ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिक कार की तरह काम करेगी। प्री- कन्वर्ट Maruti Suzuki Ignis EV को दो बैटरी कॉन्फ़िगरेशन के साथ उपलब्ध कराया गया है। ड्राइव सीटी के साथ इस Maruti Suzuki Ignis EV की अधिकतम रेंज 120 किमी है।

यह उन लोगों के लिए काम कर सकता है, जो केवल शहर- विशिष्ट आवागमन के लिए कार का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

लंबी दूरी के लिए उपयोगकर्ता इंटर सीटी किट चुन सकते हैं, जिसकी रेंज 240 किमी की है और कार की टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटे आंकी गई है।

पूरी कहानी देखें