Mahindra XUV 700 की अभी बुकिंग कराने वालों को मिली मई 2023 की डिलीवरी डेट, सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा

Drive Spark via Dailyhunt

Mahindra XUV 700 डिलीवरी टाइमलाइन को लेकर लगातार सुर्ख़ियों में बना हुआ है, जहां ग्राहकों से इस एसयूवी को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है वहीं दूसरी ओर इस एसयूवी के डिलीवरी में देरी को लेकर जमकर आलोचना भी हो रही है।

हाल ही में Mahindra XUV 700 की डिलीवरी टाइमलाइन मई 2023 मिलने पर एक ग्राहक का गुस्सा सोशल मीडिया पर फूटा है।

उन्होंने बुकिंग के मैसेज के साथ लिखा है कि टीम महिंद्रा, जब अप डिलीवरी नहीं कर सकते हैं तो निर्माण क्यू करते हैं? आनंद महिंद्रा जी, बुकिंग अमाउंट का इंटरेस्ट लाभ है? नया भारत?'।

यह लिखकर उन्होंने एक्सयूवी 700 की बुकिंग कराने वालों का गुस्सा जाहिर किया है तथा अधिक डिलीवरी टाइमलाइन को आगाह किया है। इसी तरह एक ग्राहक को फरवरी 2023 का डिलीवरी टाइमलाइन दिया गया है।

कंपनी द्वारा प्राप्त हुए मैसेज में देखा जा सकता है कि महिंद्रा एक्सयूवी 700 का चुनाव करने के लिए धन्यवाद। आपकी डिलीवरी महीना फरवरी 2023 होने वाला है। इस तरह से अब दिसंबर महीने में बुकिंग कराने वाले अधिकतर ग्राहकों को 2023 की डिलीवरी टाइमलाइन मिल रही है।

ऐसे में यह कहने में संकोच नहीं होगा कि इस एसयूवी के लिए अब औसतन एक साल का इंतजार करना होगा।

इसके पहले औसत वेटिंग पीरियड करीब छह महीने था लेकिन चिप की कमी की वजह से स्थिति और बिगड़ती जा रही है। हालांकि इस पर अभी महिंद्रा की तरह से कोई जवाब नहीं आया है।

लंबी वेटिंग पीरियड को ध्यान में रखते हुए कई ग्राहक अब कैंसल कराने की भी बात कह रहे हैं और इसके जगह पर इस एसयूवी के प्रतिस्पर्धी जैसे टाटा सफरी को बुक करने का विकल्प चुन रहे हैं।

हालांकि सिर्फ महिंद्रा ही नहीं दुनिया भर की कंपनियां चिप की कमी की वजह से जूझ रही है, माना जा रहा था कि दिसंबर महीने में स्थिति बेहतर हो सकती है लेकिन अंब कोविड-19 के एक नए वैरिएंट ने फिर से इसमें देरी कर दी है।

अब देखना होगा कि चिप आपूर्ति करने वाली कंपनियां कब तक का समय देती है, कई कंपनियों ने इससे बचने के लिए नई सेमीकंडक्टर फैक्ट्री लगाने की शुरुआत कर दी है।

एक्सयूवी 700 के पेट्रोल मॉडल की डिलीवरी शुरू की गयी थी तथा कंपनी ने कहा था कि नवंबर के अंत से डीजल मॉडल की डिलीवरी शुरू की जायेगी।

कंपनी ने दीवाली के समय इस एसयूवी के 700 यूनिट से अधिक डिलीवरी होने की बात कही थी, कंपनी ने कहा है कि 14 जनवरी के पहले 14,000 यूनिट की डिलीवरी की जानी है। कंपनी अभी इस लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

कंपनी ने नवंबर महीने में 3207 यूनिट वाहनों की डिलीवरी की थी और ऐसे में दिसंबर महीने में भी इसी गति से वाहनों की डिलीवरी करनी होगी। कंपनी औसतन 3200 - 3300 यूनिट की डिलीवरी करने वाली है।

Mahindra XUV 700 को 12.49 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेचा जा रहा है, वहीं इसके टॉप- स्पेक वैरिएंट की कीमत 22.99 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) है।

कंपनी इस कार को कुल चार वैरिएंट में बेच रही है, जिसमें MX, AX 3, AX 5 और AX 7 वैरिएंट शामिल है। इसके साथ ही एक्सेसरीज पैक भी उपलब्ध कराए गये हैं।

Mahindra XUV 700 में डीजल और पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। इसमें 2.2- लीटर डीजल यूनिट दिया गया है जो 153 बीएचपी पॉवर और 360 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

वहीं 2। 0- लीटर का एम स्टैलियन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 188 बीएचपी की पॉवर और 380 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार मैन्युअल और ऑटोमेंटिक गियरबॉक्स ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ लाया आता है।

महिंद्रा के इस नई एसयूवी के लिए स्थिति और भी खराब होते जा रही है, ऐसे में कंपनी को जल्द से जल्द कोई समाधान निकालना होगा वरना बहुत से ग्राहक बिचक सकते हैं।

एक साल से अधिक का वेटिंग पीरियड होना किसी भी कंपनी के लिए निंदनीय है, ऐसे में महिंद्रा को कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

पूरी कहानी देखें